scriptरक्तदान कर युवा बचा रहे लोगों की जिंदगी | Blood is saving the lives of young people | Patrika News

रक्तदान कर युवा बचा रहे लोगों की जिंदगी

locationउमरियाPublished: Oct 14, 2019 09:57:15 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

सोशल मीडिया पर तैयार किया है ग्रुप

Blood is saving the lives of young people

रक्तदान कर युवा बचा रहे लोगों की जिंदगी

क्त का महादान कर युवा बचा रहे लोगों की जिंदगी
सोशल मीडिया पर तैयार किया है ग्रुप
उमरिया/बिरसिंहपुर पाली. रक्तदान महादान है…. धीरे-धीरे लोग इसका महत्व समझने लगे हैं और रक्तदान के प्रति माहौल भी देखने को मिल रहा है। हमें यह भावना जन-जन तक पहुंचानी चाहिए कि रक्तदान महादान है। हम सभी को इसका प्रचार करना चाहिए।
रक्तदान जीवनदान है। हमारे द्वारा किया गया रक्तदान कई जिंदगियों को बचाता है। इस बात का अहसास हमें तब होता है जब हमारा कोई अपना खून के लिए जिंदगी और मौत के बीच जूझता है।
किसी को भी रक्त के लिए जूझना नही पड़े इसी उद्देश्य से बिरसिंहपुर पाली के युवाओं द्वारा सोशल मीडिया पर एक गु्रप तैयार किया गया है, जिसमें सूचना प्राप्त होते ही युवा वे लोग उनसे संपर्क करते है और उन्हें जरूरत के अनुसार रक्तदान कर उनकी जिंदगियां संवार रहे है।
30 से अधिक लोगों को किया रक्तदान
इस संबंध में जानकारी देते हुए तपस गुप्ता एवं सुशील द्विवेदी ने बताया कि सोशल मीडिया पर एक्टिव किए गए ग्रुप के माध्यम से अब तक 30 से अधिक लोगों को रक्त दान कर उनकी रक्त की कमीं को पूरा किया गया है। इसके साथ ही अस्पताल प्रबंधन मे भी नंबर लिखा गया है, जहां से फोन आने पर तत्काल उन्हें जरूरत के अनुसार रक्त ग्रुप के सदस्यों द्वारा दिया जा रहा है। उनका कहना है कि आज के युवा सोशल मीडिया पर एक्टिव है, जिसके माध्यम से उन्हें इस बात की जानकारी मिलती है कि, किसे किस गु्रप के रक्त की आवश्यकता है, उसके अनुसार उनकी टीम रक्त दान करने मौके पर पहुंच जाती है।
दूसरे जिलो में भी कर रहे रक्तदान
उन्होने बताया कि जिले सहित जिले के बाहर शहडोल, कटनी, जबलपुर से भी यदि उनके पास सोशल मीडिया या अन्य माध्यमो से इस बात की खबर मिलती है कि संबंधित व्यक्ति को रक्त की आवश्यकता है तो वे उक्त स्थलों पर पहुंचकर रक्तदान करते है और लोगों की जान बचाते है। प्राय: देखने मे आता है कि दुर्घटना या अन्य बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियो को समय पर रक्त नही मिलने पर वे असमय ही काल के गाल में समा जाते है, जिसको देखते हुए सोशल मीडिया पर यह ग्रुप तैयार किया गया है। जिसका लाभ भी अब लोगों को मिल रहा है। बिरसिंहपुर पाली के अस्पताल की बात करें तो अब यदि कोई व्यक्ति अस्पताल में रक्त की कमीं से जूझ रहा है तो उसे तत्काल रक्त चढ़वाया जाता है और लोगों का यही समय पर ही इलाज हो रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो