बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन 21 से

कड़ी सुरक्षा में होगा मूल्यांकन

By: ayazuddin siddiqui

Published: 19 Mar 2020, 09:00 AM IST

उमरिया. जिले में आगामी 21 मार्च से 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा कापियों का मूल्यांकन शुरू होगा। इसमें विषय विशेषज्ञ बोर्ड की कापियंा जांचेगे। मूल्यांकन का कार्य शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में सुबह 10.30 से सायं 5 बजे तक चलेगा। जिस दिन पेपर होगे उस दिन मूल्यांकन दोपहर 2 बजे से किया जाएगा। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक कापियां जांचने वाले शिक्षक जिले के ही है। बाहर से विषय विशेषज्ञो को नहीं बुलाया गया है। 17 मार्च तक जिन विषयों की परीक्षा हो जाएगी उनकी कापियां जांचने के लिए मूल्यांकन केंद्र पहुंचना शुरू हो जायेगे। हाई स्कूल के 4 विषय संस्कृत, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान एवं 12 वीं के हिंदी, अंगे्रेजी, इतिहास, , फिजिक्स , कामर्स , एग्रीकल्चर के पेपरो की कापियों को जांचने के साथ मूल्यांकन का कार्य शुरू किया जाएगा।
कापियां चेक होने तक मूल्यांकन केंद्र को कडी सुरक्षा मे रखा जाएगा। केंद्र पर एक चार का गार्ड तैनात किया जाएगा। साथ ही केंद्र में आम व्यक्ति के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। संबंधित विषय के शिक्षक ही उस विषय की कापियां चेक करेगे। इसके अलावा मूल्यांकन कक्ष में जब तक कापियां जांची जाएगी तब तक किसी को प्रवेश नही दिया जाएगा जिससे कि गोपनीयता बनी रहे।
अंतर ब्लॉक होगा मूल्यांकन
इस बार पांचवी और आठवीं की परीक्षाएं बोर्ड पैटर्न पर हो रही है। बोर्ड परीक्षा की कापियों का मूल्यांकन ब्लाक स्तर पर होगा। यानी एक ब्लाक की कापियां दूसरे ब्लाक मे चेक होने के लिए जाएगी। कापी चेक होने के बाद रिजल्ट अपडेशन की प्रक्रिया आनलाईन हेागी। अभी कापी चेक करने के बाद शिक्षक को हाथ से ही रिजल्ट सीट बनानी पड़ती थी। नई व्यवस्था के तहत शिक्षक को पोर्टल पर आंकडे दर्ज करना होगे। यह आंकड़े सार्वजनिक नहीं होगे, इन्हें देखने के लिए संबंधित ब्लाक के बीईओ का आईडी पासवर्ड होगा।
रोल नंबर कांट छांट पर देनी होगी सूचना
पिछली बार रायसेन की एक छात्रा की कापी के रोल नंबर मे गड़बड़ी हो गई थी, जिससे छात्रा के नंबर कम आए थे। जब उसने कापी चेक कराई तो गड़बड़ी पकड़ मे आई। उसके रोल नंबर के दो अंक काट दिए थे। इस गलती पर मण्डल ने शिक्षको पर एफआईआर के निर्देश दिए थे इसलिए अगर रोल नंबर मे किसी तरह की कांट छांट होती है तो उसकी तत्काल सूचना मण्डल को देनी होगी। इसके बाद ही कापी चेक की जाएगी।
इनका कहना है
जिन विषयो की परीक्षाएं संपन्न हो चुकी है, उनके मूल्यांकन के लिए विषय विशेषज्ञो को निर्देश जारी किए गए है। यह कार्य 21 मार्च से प्रारंभ होगा।
उमेश धुर्वे, जिला शिक्षा अधिकारी

Show More
ayazuddin siddiqui
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned