scriptसोने चांदी के आभूषणों से होगा मां बिरासिनी का श्रृंगार | Chaitra Navratri: Gold and silver jewelery will make up mother birasin | Patrika News

सोने चांदी के आभूषणों से होगा मां बिरासिनी का श्रृंगार

locationउमरियाPublished: Mar 31, 2020 10:20:57 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

अष्टमी आज

Chaitra Navratri: Gold and silver jewelery will make up mother birasin

Chaitra Navratri: Gold and silver jewelery will make up mother birasin

उमरिया. चैत्र नवरात्र महापर्व में बुधवार को माता बिरासिनी के दरबार मे अष्टमी मनाई जाएगी। इस दौरान माता बिरासिनी का श्रंगार सोने और चांदी के आभूषणों से किया जाएगा। मंदिर प्रबंध समिति व पुजारियों के द्वारा सुबह मातारानी की पूजा अर्चना की जाएगी। वहीं शाम को बलि पूजा पूरे विधि विधान के साथ की जाएगी साथ ही अष्टमी तिथि को होने वाली महाआरती का आयोजन भी मंदिर के पुजारियों द्वारा किया जाएगा। जानकारी के अनुसार चैत्र नवरात्र महापर्व के दौरान माता बिरासिनी मन्दिर प्रांगण में 4 सौ 31 मनोकामना ज्योति घी तेल कलश व 11 साधारण जवारे कलश की स्थापना मन्दिर प्रबंध समिति के द्वारा कराई गई थी। जिसका विसर्जन 2 अप्रैल को सुबह पूजा अर्चना हवन आरती व कन्याभोज उपरांत स्थानीय सगरा तालाब में किया जाएगा।
नही होगा काली नृत्य
गौरतलब है कि दोनो नवरात्र पर्व के दौरान प्रतिवर्ष जवारे विसर्जन में मां काली का नृत्य आकर्षण का केंद्र रहता था। जिसे देखने प्रदेश के कोने कोने से लोग आते थे लेकिन इस बार जवारा विसर्जन कार्यक्रम के दौरान काली नृत्य नहीं होगा। मन्दिर के पण्डा गोपाल विश्वकर्मा ने बताया कि इस बार जवारा विसर्जन पूजा अर्चना कर बिना नगर भृमण के स्थानीय सगरा तालाब में किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो