कोरोना: प्रशासन मुस्तैद, मुनादी कराकर लोगों को दे रहे संदेश, नीलामी स्थगित

लोक सेवा केंद्र, ड्रायविंग लाइसेंस परीक्षण, कृषि उपज मण्डियों में नीलामी 31 मार्च तक बंद

By: ayazuddin siddiqui

Published: 22 Mar 2020, 05:16 PM IST

उमरिया. कोरोना वायरस को लेकर समूचे जिले में विशेष ऐहतियात बरता जा रहा है। ज्यादा से ज्यादा लोगों को वायरस के संबंध में जागरुक करने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री के रविवार को सुबह 7 बजे से रात्रि 9 बजे तक जनता कफ्र्यू के आह्वान को भी व्यापक समर्थन मिल रहा है। यह जनता का जनता द्वारा जनता के लिये कफ्र्यू है। जिसे लेकर कलेक्टर स्वरोचिश सोमवंशी ने जिले वासियो से रविवार को सुबह 7 बजे से रात्रि 9 बजे तक अपने घरों में रहने की बात कही है। साथ ही शाम 5 बजे ताली, थाली, घंटी बजा कर जो भी अधिकारी, डाक्टर, कर्मचारीइस आपदा में हमारी मदद कर रहे है, उनका आभार व्यक्त करने को कहा है। उन्होने बताया कि जनता कफ्र्यू के माध्यम से कोरोना वायरस संक्रमण की चैन टूट सकती है जो नागरिकों की सुरक्षा के लिए अत्यंत आवश्यक कदम होगा। उन्होने मुख्य नगर पालिका अधिकारियो, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियो, समस्त तहसीलदारों को निर्देशित किया है कि वे मुनादी कराकर जनता कफ्र्यू की जानकारी प्रदान करे। साथ ही स्वास्थ्य, पेयजल, सुरक्षा एवं अन्य अनिवार्य सेवाएं लोगो को उपलब्ध रहे यह व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए। साथ ही की गई कार्यवाही से अवगत कराना सुनिश्चित करे।
जांच कराना अनिवार्य
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु जिले में विदेश से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को जिला चिकित्सालय उमरिया में सूचना देने तथा संक्रमण की जांच कराने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राजेश श्रीवास्तव ने समाज के प्रति अपने दायित्वों का निर्वहन करने तथा स्वयं एवं परिवारजनों के साथ ही समाज को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने हेतु अपने सामाजिक दायित्व का निर्वहन करने की अपील की है।
नीलामी स्थगित, लोकसेवा केन्द्र बंद
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए कलेक्टर उमरिया स्वरोचिश सोमवंशी ने जिले की समस्त कृषि उपज मंडियों में अनाज के नीलामी का कार्य 31 मार्च तक स्थगित रखने के आदेश जारी किए हैं। इसके साथ ही कलेक्टर ने उमरिया जिले में आमजन को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए 23 मार्च से 31 मार्च तक जिले में संचालित लोक सेवा केंद्रों को बंद रखने के आदेश जारी किए हैं। यह आदेश जनहित में लिया गया है ।
घर पर तैयार करें सैनिटाइजर
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश श्रीवास्तव ने आम जन से कहा है कि जिन व्यक्तियों को सर्दी जुकाम, बुखार आदि आ रहे हैं वहीं व्यक्ति मास्क पहने अन्य व्यक्तियों को मास्क पहनने की आवश्यकता नहीं है। सामान्य व्यक्तियों में मास्क पहनकर घूमने से आमजनों में गलतफहमी व भय का वातावरण फैल रहा है, जो कि उचित नहीं है । उन्होने बताया कि उनमे यदि स्वयं को सर्दी, खॉसी, छींक आ रही है , ऐसे व्यक्तियों को देखने जा रहे है जिनमें कोरोना वायरस का संक्रमण है। ऐसे लोगों से मिलने जा रहे है जो उन मरीजों के संपर्क में रहें है, उन्हे मास्क पहनने की आवश्यकता है। सामान्य व्यक्ति को छींक आने पर मुॅह एवं नाक को रूमाल से ढके। बार -बार साबुन से हाथ धोये। बाजार में सेनेटाईजर उपलब्ध नहीं होने पर घर पर ही सेनिटाईजर बनाया जा सकता है। इसके लिए साफ वर्तन में 1 लीटर डिस्टील वाटर डाले, उसमें 850 एम.एल. स्प्रीट मिलाये, 50 एम.एल. हाईड्रोजन पर आक्साइड मिलाये, 20 एम.एल गिल्सरॉल मिलाये। इन सभी को अच्छी तरह से मिलाकर रोजाना हाथ धोये। उपरोक्त सामग्री मेडिकल स्टोर में उपलब्ध है उक्त सामग्री खरीदते समय एम.आर.पी. दर पर देखकर खरीदे। एम.आर.पी. से अधिक दर मॉगने पर प्रशासन को सूचित करें। कहा गय है कि सामान्य दिन चर्या में हाथ मिलाने के स्थान पर नमस्ते करें। कोरोना बीमारी की झूठी अफवाह फैलाना अपराध है अगर कोई ऐसा करता है तो इसकी सूचना प्रशासन को देें।
डिस इनफेक्टेड कर रहे सार्वजनिक स्थल
नगर पालिका क्षेत्र अंतर्गत कोरोना के प्रभाव को समाप्त करने विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए उमरिया नगर में नगर पालिका की टीम द्वारा समस्त सार्वजनिक स्थानों को डिस इनफेक्टेड किया जा रहा है। इसके लिए कचरा गाड़ी में जिंगल बजाकर लोगो को जागरूक किया जा रहा है। इसी तरह नौरोजाबाद में भी सार्वजनिक स्थानों को डिस इनफेक्टेड किया गया।
सावधानियां बरतने के निर्देश
संचालक खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मध्यप्रदेश ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के अंतर्गत हितग्राहियों को नेट कनेक्टिविटी वाली उचित मूल्य दुकानों से संलग्न पात्र परिवारों को एईपीडीएस के अंतर्गत बायोमेट्रिक सत्यापन के आधार पर राशन वितरण की व्यवस्था की गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोविड-19 (कोरोना वायरस ) से रोग के फैलने की स्थिति को देखते हुए, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग मध्यप्रदेश द्वारा जारी दिशा निर्देश के परिपालन में एईपीडीएस के अंतर्गत राशन वितरण के समय उचित मूल्य दुकानों पर सावधानियां बरती जाने के निर्देश जारी किए है। जिसमें उचित मूल्य दुकान को नियमित रूप से खोला जाकर पात्र परिवारों को सतत् रूप से राशन का वितरण किया जाए। दुकान पर अधिक उपभोक्ता एकसाथ एकत्रित न हो तथा वे एक-दूसरे के सम्पर्क में न आएं। राशन वितरण करते समय हितग्राहियों के मध्य न्यूनतम 3 मीटर की दूरी बनाए रखने हेतु अवगत कराया जाए। वृद्ध एवं बीमार हितग्राहियों की राशन वितरण हेतु पृथक लाईन लगवाई जाए एवं उन्हें प्राथमिकता के आधार पर राशन वितरण कराया जाए। इसी तरह . पीओएस मशीन से बायोमेट्रिक सत्यापन के आधार पर एक हितग्राही को राशन वितरण उपरांत मशीन के स्केनर को सेनेटाईजर से साफ कराया जाए उसके उपरांत दूसरे हितग्राही को राशन का वितरण किया जाए, इसके लिए पर्याप्त मात्रा में सेनेटाईजर दुकानों पर रखवाया जाए। उचित मूल्य दुकान के विक्रेता एवं सहयोगी द्वारा राशन वितरण के समय अपने लिए मास्क का उपयोग अवश्य करें एवं अपने हाथ को बार-बार सैनेटाईजर से साफ करें।
यदि किसी पात्र परिवार द्वारा बायोमेट्रिक सत्यापन से माह मार्च, 2020 में एकमुश्त 3 माह का राशन प्राप्त नहीं किया जाता है तो उन्हें माह अप्रैल, 2020 में भी राशन प्राप्त करने की पात्रता रहेगी।
कालाबाजारी करने पर होगी कड़ी कार्यवाही
आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 की धारा -2 (क) की उपधारा (2) के द्वारा प्रदतत घोषित आवश्यक वस्तु मास्क और हैण्डा सैनिटाईजर के नियंत्रण हेतु 30 जून 2020 की अवधि के लिये सम्मिलित किया गया हैा कलेक्टर स्वरोचिश सोमवंशी ने बताया कि कोरोना वायरस के बचाव के लिए बाजार में सेनेटाईजर मास्क 2 प्लाई एवं 3 प्लाई सर्जिकल मास्क एन 95 मास्क और हैंड सेनेटाईजर की कालाबाजारी करने पर कडी कार्यवाही की जावेगी। इसमें न केवल लायसंस रद्द किये जायेंगे बल्कि भारी जुर्माना भी लगाया जायेगा और नियमानुसार वैधानिक कार्यवाही की जावेगी।
दे रहे जानकारी
कोरोनो वायरस को लेकर जिले भर में लागों को जागरुक करने का काम किया जा रहा है। लोगों को ऐहतियात बरतने की सलाह दी जा रही है। मुख्यालय के साथ ही कस्बाई व ग्रामीण अंचलो में बैनर पोस्टर के माध्यम से लोगों को वायरस व इससे बचाव के संबंध में आवश्यक जानकारी मुहैया कराई जा रही है। इसके लिए आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं। नगर में कीटाणुनाशक का छिड़काव किया जा रहा है। साथ ही सार्वजनिक स्थलों में साफ-सफाई का विशेष खयाल रखा जा रहा है। ज्यादा से ज्यादा लोग कारोना वायरस को लेकर जागरुक हों इसके लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं जिससे इससे बचा जा सके। 

Corona virus
Show More
ayazuddin siddiqui
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned