बांधवगढ़ में 20 व मानपुर में 23 चरण में मतगणना

बांधवगढ़ में 20 व मानपुर में 23 चरण में मतगणना

ayazuddin siddiqui | Publish: May, 23 2019 07:00:00 AM (IST) Umaria, Umaria, Madhya Pradesh, India

निर्वाचन सामान्य प्रेक्षक ने की तैयारियों की समीक्षा

उमरिया. लोक सभा आम निर्वाचन 2019 की मतगणना भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 23 मई को प्रात: 8 बजे से शासकीय पालीटेक्निक उमरिया में संपन्न होगी। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक प्रकाशचंद्र श्रीवास्तव ने आज मतगणना तैयारियों की कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा की तथा व्यवस्था से जुडे अधिकारियो को आयोग के निर्देशों से अवगत कराया। आपने कहा कि मतगणना संबंधित समस्त कार्य आयोग के निर्देशों के अनुरूप ही संपन्न किए जायेगे। सभी संबंधित अधिकारी उन निर्देशों का अध्ययन कर लें तथा उनका पालन सुनिश्चित करे। उमरिया जिले में विधानसभा क्षेत्र 89 बांधवगढ एवं 90 मानपुर की मतगणना के ईवीएम की मतगणना 8 बजे से की जाएगी। मतगणना हेतु 14 टेबल लगेंगी। बान्धवगढ़ में 20, मानपुर में 23 चरण होगे। ईवीएम मतगणना पश्चात विधान सभा वार यादृच्छिक रूप से चयनित 5 वीवीपैट मशीन की पर्चियों की एक.एक करके गणना की जाएगी। वीवीपैट की पर्चियों की गणना उपरांत ही अंतिम परिणाम घोषित किए जाएंगे। विजयी प्रत्याशी को रिटर्निंग अधिकारी शहडोल संसदीय क्षेत्र चंद्रमोहन ठाकुर द्वारा अनूपपुर मतगणना परिसर में चिन्हित स्थल पर प्रमाण पत्र वितरित किया जाएगा।
बैठक मे जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर स्वरोचिश सोमवंशी, सीर्ईओ जिला पंचायत दिनेश मौर्य, अपर कलेक्टर बी के पाण्डेय, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एल के पाण्डेय, एआर ओ बांधवगढ नीलांबर मिश्रा, ए आर ओ मानपुर विधानसभा क्षेत्र अनुराग सिंह, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी बीपी खेलवाल, प्रबंधक ई गर्वनेंस, जिला परिवहन अधिकारी तथा कार्यपालन यंत्री विद्युत मण्डल एवं निर्वाचन पर्यवेक्षक झारिया उपस्थित रहे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि स्ट्रांग रूम प्रात: 7 बजे खोलें जायेगे।
मतगणना कार्य में संलग्न मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक तथा माइक्रो आब्जर्वर प्रात: 6 बजे मतगणना स्थल पर उपस्थित हो जाए। कलेक्टर ने बताया कि मतगणना स्थल पर मोबाइल लेकर प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। इसलिए मतगणना अभिकर्ता, अभ्यर्थी या मतगणना कार्य मे संलग्न कोई भी शासकीय सेवक मोबाइल लेकर नही आये। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सहायक रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा सम्बंधित विधानसभा क्षेत्रों की चरणवार परिणामों की घोषणा की जाएगी एवं उसकी प्रति मीडिया रूम में भी उपलब्ध कराई जाएगी।आपने स्पष्ट किया बिना प्राधिकार पत्र के मतगणना केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। किसी भी प्रकार की समस्या शिकायत होने पर सहायक संचालक जनसंपर्क को प्राथमिक रूप से अवगत कराऐं। मीडिया रूम के बाहर मोबाईल लेकर जाना, प्रयोग करना प्रतिबंधित है।
एक बार में 3 मीडिया प्रतिनिधि मार्गदर्शकों के साथ मतगणना हाल में रिटर्निंग अधिकारी द्वारा निर्धारित स्थान तक जा सकेंगे। एक दल एक बार में एक विधानसभा क्षेत्र के मतगणना हाल में जा सकेगा। फिक्स्ड कैमरा अथवा स्टैंड को साथ ले जाना प्रतिबंधित है।
चौकन्ना रहकर दायित्वों का करें निर्वहन
सामान्य निर्वाचन प्रेक्षक प्रकाशचंद्र श्रीवास्तव ने कलेक्ट्रेट सभागार में माइक्रो आब्जर्वर की ब्रीफिग के दौरान मतगणना प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दी। उन्होनें कहा कि माइक्रो आब्जर्वर सीधे निर्वाचन प्रेक्षक के लिए उत्तरदायी होते है। मतगणना के दौरान उन्हें चौकन्ना रहकर समन्वय के साथ दायित्वों का निर्वहन करना है। अपने कार्य को सहजता के साथ अंजाम दें । उस दौरान आपसी बातचीत या संपर्क से बचे तथा आव भाव से कौतुहल नही प्रदर्शित करे। मतगणना में ईव्हीएम की गणना , गणना प्रेक्षक एवं गणना सहायक द्वारा की जाएगी तथा निर्धारित प्रारूप 17 सी ए के भाग दो में अभ्यर्थी वार प्राप्त मतों की संख्या दर्ज की जाएगी। यही कार्य माइक्रो आब्जर्वर को भी करना होगा। मतगणना के दौरान ध्यान देने वाले बिंदुओं तथा समस्याओं के निराकरण के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। विवाद की स्थिति में स्वयं निर्णय नही लें जानकारी संबंधित ए आर ओ तथा प्रेक्षक को दें, जिससे उनका निराकरण किया जा सके।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned