खनिज लीज निरस्त करने व क्रेशर हटाने की मांग

खनिज लीज निरस्त करने व क्रेशर हटाने की मांग
खनिज लीज निरस्त करने व क्रेशर हटाने की मांग

ayazuddin siddiqui | Updated: 18 Sep 2019, 08:30:00 AM (IST) Umaria, Umaria, Madhya Pradesh, India

जनसुनवाई में गूंजा मामला

उमरिया. जनसुनवाई के दौरान आकाशकोट के मरदरी गांव में दिए गए खनिज लीज को निरस्त करने एवं लगे हुए क्रेशर को हटाने का मामला कलेक्ट्रेट परिसर में गंूंजा। ग्रामीणों का कहना है कि आकाशकोट सबसे सुंदर नैसर्गिक संपदा है। जिसे विशेष क्षेत्र एवं पर्यटन क्षेत्र घोषित किये जाने की मंाग पिछले तीस वर्षो से की जा रही है। आकाशक ोट जल संरक्षण क ृषि एवं डेयरी विकास की योजनाएं संचालित कर स्थानीय लोगो को समृद्ध किए जाने की आवश्यकता है। उसके विपरीत यहां पर बाहरी लोगों को खासकर खनन कारोबारियों को मन मानी लीज दी जा रही है। जिससे स्थानीय लोगों से कोई परामर्श न ही सहमति ली जा रही है। मरदरी गांव के ग्रामीण जन एक मत होकर खनिज लीज का विरोध कर रहे है। तत्काल मरदरी गांव आराजी में दिए गए लीज को निरस्त किया जाए। जिले के सबसे खूबसूरत और नैसर्गिक पहाडी अंचल आकाशकोट खनिज कारोबारियों के निशाने पर है। बताया जा रहा है कि बनारस से उमरिया पंहुचे खनिज कारोबारी द्वारा आकाशकोट के मरदरी ग्राम मे आदिवासियों के पुस्तैनी कब्जे की जमीन में पत्थर की लीज के लिए आवेदन किया गया है। जबकि जिस जमीन पर पत्थर की लीज के लिये आवेदन दिया गया है उसमें मरदरी निवासी बारेलाल सिंह सहित कई आदिवासी किसान वर्षों के काबिज हैं और खेती किसानी करके जीवन यापन कर रहे हैं।
जानकारी के मुताबिक यूपी के बनारस एवं अन्य जिलों से उमरिया की खनिज संपदा का दोहन करने पंहुचे कारोबारियों के दल ने खनिज विभाग में आधा दर्जन गांवों में पत्थर की लीज के आवेदन लगा रखे हैं और जिम्मेदार प्रशासनिक अधिकारी गुपचुप तरीके से लीज के आवेदन पर मोहर लगाने के काम मे जूट गए हैं। यहां तक कि शुक्रवार को खनिज एवं राजस्व विभाग का संयुक्त दल मरदरी ग्राम में आवेदित खदान का सीमांकन करने पंहुच गया। जहां उन्हें ग्रामीणों के विरोध का सामना भी करना पडा था।
अधिकारियों ने 225 लोगों की सुनी समस्या
जनसुनवाई कार्यक्रम के तहत आज जिले भर से आये 225 आवेदको की संयुक्त कलेक्टर नीलांबर मिश्रा, एसडीएम बांधवगढ अनुराग सिंह द्वारा जिला अधिकारियो की उपस्थिति में सुनवाई की गई। जनसुनवाई में उमरिया लोहारगंज वार्ड नंबर 1 से आई शीला महोबिया ने दबंगों द्वारा घर तोड देने, नगर पालिका चंदिया से आई इंदिरा देवी मिश्रा तथा मनमोहन कोल ने प्रधानमंत्री आवास योजना की किस्त जारी कराने, ग्राम बरहटा से आये निरंजन सिंह ने खराब विद्युत केबल बदलने, फूल बाई बसोर वार्ड नं. 5 खलेसर उमरिया ने जनश्री बीमा योजना का लाभ दिलाने संबंधी आवेदन किया। इसी तरह ग्राम कुदरी से आये समय लाल ने राजस्व रिकार्ड में नाम सुधरवाने, कोहका 47 से आये बसोरी बैगा ने फौती नामांतरण कराने, चंदिया से आई वार्ड नंबर 4 निवासी जाहिरा बी ने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने, वार्ड नंबर 14 उमरिया से आई दुर्गावती विश्वकर्मा ने उच्च शिक्षा हेतु बैंकों से उच्च शिक्षा ऋण दिलाने, ग्राम छपरौड तहसील मानपुर से आये लोगों ने आम रास्ता से अवैध कब्जा हटाने, ग्राम सूखा से आई सेम बाई बैगा वार्ड नं1 ने वर्षा से घर गिरने पर सहायता राशि दिलाने, राम मिलन अगरिया ग्राम सेमरा ने 75 वर्ष की आयु होने पर वृृद्धावस्था पेंशन राशि बढाने तथा वार्ड नंबर 3 उमरिया से आये श्यामलाल कोल ने बिजली बिल की राशि कम करने संबंधी शिकायत दर्ज कराई।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned