scriptबाघ और जंगली हाथियों के हमलों से दहशत में हैं दर्जनों गांव, फसलें हो रहीं बर्बाद, जा चुकी है जान | Dozens villages frightened by tiger and wild elephant attacks | Patrika News

बाघ और जंगली हाथियों के हमलों से दहशत में हैं दर्जनों गांव, फसलें हो रहीं बर्बाद, जा चुकी है जान

locationउमरियाPublished: Oct 25, 2020 02:26:05 pm

Submitted by:

Faiz

बाघ और हाथियों की दहशत में हैं उमरिया जिले के दर्जनों गांव।

news

बाघ और जंगली हाथियों के हमलों से दहशत में हैं दर्जनों गांव, फसलें हो रहीं बर्बाद, जा चुकी है जान

उमरिया/ मध्य प्रदेश के उमरिया जिले के बांधवगढ़ में बफर जोन के करीब दर्जनों गांव में बाघ और जंगली हाथियों के हमले की दहशत में जूझ रहे हैं। हालात ये हैं कि, यहां ग्रामीण अपने घरों से बाहर निकलने की हिम्मत भी नहीं जुटा पा रहे हैं। जंगली हाथियों के आतंक से जूझ रहा बफर एरिया का जिले का महावन के अलावा सेहरा, पिपरिया, बिलाईकाप ऐसे दर्जनों गांव हैं, जंहा ग्रामीणों का सामना कभी जंगली हाथियों से हो रहा है, तो कभी बाघ की दस्तक उनकी नींद उड़ा रखी है। संदिग्ध इलाकों में कई किसानों की फसल पूरी तरह तबाह हो चुकी है, तो वहीं बाघ के हमले से कई लोग घायल हो चुके हैं, जबकि एक ग्रामीण की जान भी जा चुकी है।

जिले के महावन गांव में बाघ और जंगली हाथियों का सबसे अधिक प्रकोप है। इस संबंध में स्थानीय निवासी खेलावन सिंह समेत अन्य ग्रामीणों का कहना है कि, गांव में हाथियों और बाघ के कारण दहशत का माहौल है।एक अन्य स्थानीय निवासी लाखन सिंह का कहना है कि, कई बार इस संबंध में वन विभाग को अवगत कराया जा चुका है, लेकिन अब तक इतना जानी और माली नुकसान होने के बावजूद विभाग की ओर से समस्या के निराकरण के लिए कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई। नतीजा ये है कि, कई किसानों की फसलों का नुकसान तो लगातार हो ही रहा है, साथ ही ग्रामीणों को जान गवानी पड़ रही है।

जंगली माहौल में रचे बसे वनवासियों में ये दहशत सेहरा गांव की घटना से भी है जंहा पिछले महीने खेत की रखवाली करने गए किसान को जंगली हाथियों के एक दल ने पैरों तले कुचलकर मार डाला था। हाल ही में कोर एरिया की टी-42 नामक बाघिन भी अपने चार शावकों के साथ महावन गांव की सीमा पर डेरा डाले हुए है। इससे ग्रामीणों में दहशत का माहौल था। वहीं, दूसरी ओर बांधवगढ़ निरीक्षण को पहुंचे पीसीसीएफ आलोक कुमार के मुताबिक, घटनाओं की जानकारी उन्हें मिली है। ग्रामीणों की हर संभव मदद करने का प्रयास किया जा रहा है। बहरहाल बांधवगढ़ में यंहा के हिंसक वन्यजीवों के साथ इलाके में तीन साल से सक्रिय उड़ीसा से आया। हाथियों का बड़ा झुंड पार्क से लगे गांव ग्रामीण और किसानो के लिए मुश्किलें खड़ी कर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो