scriptओले लेकर कलेक्ट्रेट पहुंच गए किसान | Farmers reached the collectorate with hail | Patrika News

ओले लेकर कलेक्ट्रेट पहुंच गए किसान

locationउमरियाPublished: Feb 25, 2020 05:38:01 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

दलहनी फसलों और सब्जी को ज्यादा नुकसान

Farmers reached the collectorate with hail

ओले लेकर कलेक्ट्रेट पहुंच गए किसान

उमरिया. जिले में ओलावृष्टि से किसानो की कमर टूट गई है। ओलावृष्टि के चलते किसानों की फसल चौपट हो गई। चंदिया, पाली, दुब्बार, डिडौरी सलैया, अंचला सहित अन्य ग्रामों के किसान ओले लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचे। जहां वह ओला एवं नष्ट हुई फसल को रखकर कलेक्टर से मुलाकात करते हुए अपनी बात रखी। जिले में ग्राम बल्हौड, सिगुडी, ताला, भरौला बिरसिंहपुर पाली, मानपुर , करकेली में भी ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान पहुंचा है। ग्राम पंचायत सिगुड़ी में करीब एक घंटे हुई बारिश के दौरान 200 ग्राम वजन तक के ओले गिरे। जनपद पंचायत मानपुर के अंतर्गत ग्राम बल्हौड मे आंधी तूफान बारिश के साथ ओला वृष्टि से दर्जन भर गांव की हजारों हेक्टेयर भूमि की फसल को नुकसान पहुंचा है। इनमें बल्हौड, परासी, अमिलिया, टिकरी टोला, धखोदर, नौगवां, छपरौड, कटहार, सेहरा, सेमरा, देवरी, पोडी, रंगी रेउसा आदि गांव शामिल है। चना मटर अरहर गेहूं आदि का नुकसान हो गया है। किसानों का कहना है कि खेती के सहारे ही परिवार का भरण पोषण हो रहा था। किसानों ने बताया कि बीती शाम हुई ओलावृष्टि से किसानों की फसल चौपट हो गई है। जिसमेेंं आलू, गोभी, सरसो, चना, टमाटर,गेहंू पूरी तरह नष्ट हो चुकी है। जिसका सर्वे कराया जाकर क्षतिपूर्ति दिलाया जाए। कलेक्टर ने कहा कि सर्वे कार्य जल्द प्रारंभ कराया जाएगा। किसानों ने बताया कि सोसायटी से फसल बीमा की राशि खातो से कट रही है लेकिन जब क्लेम की बारी आती है तो उसका पैसा नही मिल पाता है। एक किसान ने बताया कि खेत मे काम कर रहे एक युवक के उपर ओला गिरने से वह घायल हो गया। किसानों ने बताया कि ओलावृष्टि से घरों के छप्पर टूट गये है। विदित हो कि कंचे के आकार के ओले गिरे है। इसके साथ ही घर मे लगी एस्बेस्टर सीट भी ओला के गिरनें से क्षतिग्रस्त हुई है।
कलेक्टर से मिले पूर्व विधायक
ओलावृष्टि की वजह से किसानों की फसल को जो नुकसान हुआ है उसके मूल्यांकन को लेकर पूर्व विधायक अजय सिंह एवं कांग्रेस जिला अध्यक्ष राजेश शर्मा कलेक्टर उमरिया से मिलकर समुचित कदम उठाने का आग्रह किया। साथ ही जिले के किसानों को किसी तरीके से कोई परेशानी न हो और उन्हें उनके फसल का सही तरीके से मूल्यांकन कर मुआवजा दिलाये जाने की मांग की है।
अब तक 1351.8 मिमी बारिश दर्ज
अधीक्षक भू अभिलेख ने बताया कि जिले मे अब तक 1351.8 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई है जबकि गत वर्ष इस अवधि तक 1209.0 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई थी। बांधवगढ में 1409.1, मानपुर में 1273.7 तथा पाली में 1372.5 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि गत वर्ष इसी अवधि तक बांधवगढ में 1406.0 मिमी, मानपुर में 1073.9 तथा पाली में 1147.1 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो