scriptFirst played Holi fiercely with colors and Gulal, then on Bhai Dooj, s | पहले रंग और गुलाल से खेली जमकर होली, फिर भाईदूज पर बहनों ने भाइयों को लगाया तिलक | Patrika News

पहले रंग और गुलाल से खेली जमकर होली, फिर भाईदूज पर बहनों ने भाइयों को लगाया तिलक

होली का उत्साह: सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त रखने तैनात रही पुलिस

उमरिया

Updated: March 21, 2022 06:22:41 pm

उमरिया. जिले में होली का पर्व बडे धूमधाम एवं भाईचारे के साथ मनाया गया। इस अवसर पर युवाओं की टोलियों ने जमकर होली खेली एवं एक दूसरे को रंग गुलाल लगाकर होली की बधाई दी। होली के रंग में सभी एक रंग में रंगे नजर आ रहे थे। नगरवासियों ने होली के पर्व के अवसर पर एक दूसरें के गालों में रंग गुलाल लगाकर भाईचारें का संदेश दिया और जमकर होली खेली। होली का यह त्यौहार छोटे बच्चों, युवा, बुजुर्गो लोगो ने जमकर मेरा परिवार मेरी होली मनाई। होली में लोगों के गालों में इंद्रधनुषी छटां देखने को मिली।
बच्चों में दिखा खासा उत्साह
नगर में होली पर्व को लेकर छोटे-छोटे बच्चों में खासा उत्साह देखने को मिला। होली के अवसर पर छोटे-छोटे बच्चे अपनी पिचकारी में रंग भरकर एक दूसरे पर मारकर होली मनाई और यह क्रम दिन भर जारी रहा। बच्चें अपने चेहरो पर मिक्की माउस, सुपर मैन, मोटू, पतलू आदि मुखौटे लगाए होली का पर्व मनाया और दूसरे मोहल्ले से आने वाले लड़कों को बुरा न मानो होली है कहकर खूब रंग लगाया। इस अवसर पर ग्रामीण क्षेत्रो में फगुआ गीत गाए गए। नगर में भी विभिन्न वार्डो में फगुआ गीत का आयोजन किया गया जिसमें बड़ी संख्या में नागरिकों ने शिरकत फरमाकर गीत का आनंद उठाया।
चप्पे-चप्पे पर रही पुलिस की नजर
सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त रखने होली दहन से लेकर परीवा तक पुलिस की पैनी नजर चप्पे-चप्पे पर रही। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक के निर्देशन मे नगर मे कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने के उद्देश्य से नगर के स्टेशन चौराहा, गांधी चौक, रणविजय चौक, जय स्तंभ चौक सहित अन्य जगहो पर पुलिस कर्मी तैनात थे। पुलिस द्वारा होलिका दहन की रात से लेकर होली के दिन सायं काल तक नगर का भ्रमण किया गया।
घरों में बना लजीज पकवान
होली पर्व को लेकर घरों में लजीज पकवान बनाये गए जिसका सभी ने जमकर लुप्त उठाया। होली पर लोग अपने घर के सामने साउण्ड बाक्स लगाकर होली गीत में जमकर थिरके। वही नगर के बुजुर्गो ने फगुआ गीत गाकर होली मनाई।
भाईदूज: बहनों ने टीका लगाकर मांगी लंबी आयु
इसी होली के तीसरें दिन भाई एवं बहनों के प्रेम का प्रतीक भाईदूज पर बहनों ने अपने भाईयों का टीका किया एवं उनकी आरती उतारी। इस अवसर पर बहनों द्वारा अपने भाईयों के जीवन की सुख समृद्धि एवं लंबी आयु की कामना भगवान से की गई। वहीं इस अवसर पर भाईयों ने भी बहनों को टीका के बदले उपहार भेंट किया। भाईदूज का यह त्यौहार पाली, नौरोजाबाद, मानपुर, चंदिया में भी मनाया गया। विकासखण्डों में भी खेली गई होली इसी तरह जिले के चंदिया, मानपुर, पाली, नौरोजाबाद, चंदिया सहित ग्रामीण अंचलों में रंगो का त्यौहार आपसी भाईचारें के साथ मनाया गया।

First played Holi fiercely with colors and Gulal, then on Bhai Dooj, sisters applied Tilak to their brothers
First played Holi fiercely with colors and Gulal, then on Bhai Dooj, sisters applied Tilak to their brothers

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाईकोरोना वायरस का नहीं टला है खतरा, डेल्टा-ओमिक्रॉन के बाद अब दो नए सब वैरिएंट की दस्तक से बढ़ी चिंताNEET UG 2022: 3 घंटे से ज्यादा मिलेगा समय, टाइ ब्रेकिंग रूल और मार्किंग पैटर्न भी बदला, 14 विदेशी केंद्रों में भी होंगे Exam
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.