वन विभाग ने पकड़ी सागौन की सिल्लियां

वन विभाग ने पकड़ी सागौन की सिल्लियां

ayazuddin siddiqui | Publish: Sep, 10 2018 05:38:03 PM (IST) Umaria, Madhya Pradesh, India

मुखबिर की सूचना पर हुई कार्रवाई

उमरिया/घुलघुली. वन परिक्षेत्र नौरोजाबाद अंतर्गत कई वन क्षेत्र में वन माफिया सक्रिय हैं। इन वन क्षेत्र से ये वन माफिया बेशकीमती लकडिय़ों की कटाई कर मोटी रकम वसूल कर जिले एवं सीमावर्ती जिलों में बेखौफ सप्लाई कर रहे हैं। ऐसे ही एक मामले में शनिवार की शाम वन परिक्षेत्र नौरोजाबाद के वन कर्मियों ने भारी तादाद में अपराधियों समेत बेशकीमती सागौन की सिल्लियां जब्त की है।
बताया जाता है कि मुखबिर की सूचना पर सम्बन्धित वन परिक्षेत्र के ग्राम बघवार के आर एफ 422 में आरोपी हेमराज सिंह पिता शिव चरण सिंह उम्र 35 निवासी बरहाई एवं देवकरण पिता मोहन सिंह प्रधान उम्र 42 निवासी कुदरी सागौन की बेशकीमती पेड़ों की कटाई कर सिल्ली बना रहे थे इसी दौरान मुखबिर की सूचना पर वनकर्मियों को इसकी जानकारी मिली जिसके बाद तत्काल वन परिक्षेत्र अधिकारी पप्पू सिंह वास्केल ने वन कर्मियों को मौके पर पहुंच दबिश देने निर्देशित किया। जिसके बाद घुलघुली वन स्टाफ सक्रिय हुआ और दोनों ही आरोपियों को मौके से गिरफ्तार किया गया है।
इन आरोपियों के पास से तकरीबन 8 सिल्ली सागौन की जब्त भी की गई है। सूत्र बताते है कि कड़ी पूछताछ में इन आरोपियों ने जिले के ही कई दूसरे वन माफियाओं के नाम भी लिए है और बताया है कि वन क्षेत्र से सागौन की सिल्ली गुपचुप तरीके से इन लोगों को सप्लाई की जाती रही है। अपराधियों ने जिन लोगों के नाम बताए हैं उसमें मुख्य रूप से पप्पू कोरी निवासी हडहा, संदीप रजक निवासी मसूरपानी, बंसू कोल निवासी भुंडी, गोपाल कोल निवासी धनवार, मंगल कोल निवासी धनवार का नाम बताया है।
वन अधिकारियों और कर्मियों के लिए यह जांच का विषय होगा कि अपराधी जिन लोगों के नाम बेशकीमती लकडिय़ों के तस्कर के रूप में ले रहे हैं उसमें कितनी सच्चाई है। इस धरपकड़ में नोरोजाबाद वन परिक्षेत्र के अधिकारियों में मुख्य रूप से डिप्टी रेंजर आरके श्रीवास्तव, मनोज मिश्रा, अमर सिंह मांझी, रामाशंकर चौधरी, प्रमोद गुप्ता, राघवेंद्र सिंह, चंद्र प्रकाश पांडे, प्रद्युमन तिवारी सहित वन कर्मी एवम सुरक्षा श्रमिक मौजूद रहे है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned