scriptकिसानों को दें पर्याप्त बिजली | Give sufficient power to the farmers | Patrika News

किसानों को दें पर्याप्त बिजली

locationउमरियाPublished: Jan 18, 2019 10:42:49 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

बैठक में दी गई योजनाओं की जानकारी

Give sufficient power to the farmers

किसानों को दें पर्याप्त बिजली

उमरिया. मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी मण्डल उमरिया द्वारा संचालित की जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी स्थानीय विधायकों को अवगत कराने के उद्देश्य से कलेक्टर सभागार में विधायक मानपुर विधानसभा क्षेत्र एवं बांधवगढ़ विधायक की उपस्थिति में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में अपर कलेक्टर जी एस धुर्वे, अधीक्षण यंत्री विद्युत मण्डल देवेंद्र कुमार, कार्यपालन यंत्री शिवेंद्र सिंह बघेल, सहायक यंत्री ए पी सिंह उपस्थित रहें।
मानपुर विधानसभा क्षेत्र की विधायक ने कहा कि किसान देश के अन्नदाता है। किसानों को समय पर बिजली मिलें तो वे सिंचाई कर और अधिक उत्पादन दे सकते हैं। मुख्यमंत्री स्थाई पंप कनेक्शन योजना का और प्रभावी ढंग से संचालन किया जाए, जिससे किसानों की समस्याओ का निदान हो सके। विधायक बांधवगढ विधायकने सुझाव दिया कि सौभाग्य योजना के तहत यह व्यवस्था सुनिश्चित की जाए कि कोई भी उपभोक्ता विद्युत कनेक्शन से वंचित नही रहे।
बैठक में अधीक्षण यंत्री विद्युत मण्डल ने बताया कि जिले में 1 लाख 10 हजार विद्युत उपभोक्ता हैं जिनमें 19 हजार शहरी उपभोक्ता है। जिले में सिंचाई पंप उपभोक्ताओं की संख्या 21 हजार है। वर्तमान में जिले में कृषि कार्य हेतु औसतन 10 घंटे तथा गैर कृषि कार्य हेतु 23.39 घंटे बिजली दी जा रही हैं। मुख्यमंत्री स्थाई कृषि पंप कनेक्शन के तहत 670 आवेदन प्राप्त हुए जिनमें से 585 का कार्य पूर्ण कर लिया गया। 85 प्रगतिरत है । आपने बताया कि योजना का लाभ लेने हेतु किसान को आवेदन के साथ पांच रुपए शुल्क देना होगा। प्रति हार्स पावर 350 रुपए सुरक्षा निधि प्रति हार्स पावर जमा करनी होगी। प्रथम किस्त पर अनुबंध शुल्क के रूप में 501 रुपए जमा करने होगे। ऐसे किसान जिनका कृषि रकबा दो हे0 है उनमें से अनुसूचित जाति जन जाति किसानों को 6 हजार रुपए तथा दूसरे किसानो को 8 हजार रुपए और जो किसान दो हे0 से अधिक जमीन धारण करते है उन्हें 13 हजार रुपए जमा करने होगे।
बैठक में बताया गया कि विद्युत मण्डल द्वारा विद्युत बिल के आनलाइन पेमेट की व्यवस्था शुरू की गई है, इससे उपभोक्ताओं को लाईन मे नही लगना होगा। दस्तावेजों के रख रखाव से मुक्ति मिलेगी। आसानी से देयकों का भुगतान हो सकेगा। समय की बचत होगी तथा सेवा प्रदाताओ के साथ विभाग द्वारा भी आनलाईन भुगतान हेतु प्रोत्साहन कैस बैक राशि इत्यादि का भुगतान हो सकेगा। बैठक में यह भी बताया गया कि विद्युत उपभोक्ता अपनी किसी भी प्रकार की शिकायत हेतु काल सेंटर में उपभोक्ता शिकायत निवारण 1912 में मोबाइल एप्प के माध्यम से शिकायत दर्ज करा सकता है। जिस पर तत्काल कार्यवाही की जाएगी। इन शिकायतो में बिजली बिलो से संबंधित, आनलाइन बिल भुगतान, डीटीआर, विद्युत आपूर्ति, सभी प्रकार के नये कनेक्शन, मीटर संबंधित , विद्युत चोरी संबंधित, सरल, एवं समाधान योजना से संबंधित, विद्युत दुर्घटना से संबंधित, भ्रष्टाचार से संबंधित शिकायते दर्ज की जा सकती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो