बांधवाधीश के दर्शन को उमड़ा जनसैलाब

बांधवाधीश के दर्शन को उमड़ा जनसैलाब

shivmangal singh | Publish: Sep, 04 2018 04:45:01 PM (IST) Umaria, Madhya Pradesh, India

धूमधाम से मनाई गयी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी

उमरिया. बांधवगढ़ नेशनल पार्क में बांधवाधीश भगवान के दर्शन के लिये हजारों की तादात में श्रद्धालु पहुंचे। साल में दो बार बांधवाधीश का दरबार भक्तों के लिये खोला जाता है। कृष्ण जन्माष्टमी के दिन यहां पर विशेष पूजा अर्चना की गयी। जिला प्रशासन के साथ पार्क प्रबंधन ने पूरी तैयारी के साथ इस उत्सव को संपन्न कराने में सहयोग प्रदान किया। रीवा रियासत के युवराज दिव्यराज सिंह सर्व प्रथम पहुंचकर बांधवगढ़ किला में स्थित मंदिर में पूजा अर्चना की उसके बाद भक्तों का आना जाना लगा रहा। सरकारी आंकड़ा बतलाता है कि लगभग बारह हजार श्रद्धालुओं ने बांधवाधीश के दर्शन किये। मौसम के प्रतिकूल होने के बाद भी भक्तों के उत्साह में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं देखी गयी। हालांकि पार्क प्रबंधन द्वारा किये गये इंतेजाम कों युवराज दिव्यराज सिंह ने नाकाफी बताते हुये कहा कि यहां पर आने वाले लोगों के लिये प्रबंधन ने पानी तक की व्यवस्था नहीं की है।
साथ ही उन्होने यह भी कहा कि हमारी पंरम्परा यह है कि यहां पर जन्माष्टमी के दिन भगवान का जन्म रात 12 बजे मनाया जाये और इसके लिये हमे चाहे जो भी करना पड़े हम करेंगे। इस बात को लेकर मीडिया से मुखातिर होते हुये उन्होने धरने में भी बैठ गये। हालांकि पार्क प्रबंधन की ओर से डायरेक्टर मृदुल पाठक ने मोर्चे को सम्भाला। लेकिन युवराज पार्क प्रबंधन की न सुनते हुये भक्तों के लिये लगाव को देखते हुये धरने पर बैठे रहें। सुबह सूर्योदय के बाद से लोगों को बांधवगढ़ के मुख्यद्वार से प्रवेश कराया गया। साथ ही सूर्य अस्त होने के पहले सभी को सुरक्षित तरीके से पार्क प्रबंधन ने बाहर निकाल दिया।
निकाली गई शोभा यात्रा
जन्माष्टमी को लेकर अखिल भारतवर्षीय युवा यादव महासभा द्वारा विभिन्न धार्मिक आयोजन किए गए। बच्चों को श्रीकृष्ण व राधा की वेशभूषा धारण कर रथ यात्रा निकाली गई। डीजे में धार्मिक गीतों पर बच्चे बड़े सभी ने जमकर डुमके लगाए। गांधी चौक, जय स्तंभ होते ही स्टेशन रोड सहित अन्य प्रमुख मार्गों का नगर भ्रमण किया। बारिश भी लोगों को जोश कम नहीं कर पाई। रथ यात्रा में युवा भींगते हुए नाचते गाते श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया।
शहर में रही श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की धूम
जिलेभर में भगवान श्रीकृष्ण की जन्मोत्सव बड़े ही हर्षोल्लास के साथ सोमवार को मनाया गया। इस अवसर पर शहर के देवी मंदिरों में श्रीकृष्ण की झांकी व अन्य धार्मिक आयोजन आयोजित किये गये। वहीं भक्तों द्वारा व्रत रखकर भगवान श्रीकृष्ण की पूर्जा अर्चना कर आशीर्वाद हेतु प्रार्थना किये। शहर के सभी मंदिरों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम रही। बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व के रामजानकी मंदिर में वृहद मेले का आयोजन हुआ। शहर के स्कूलों में भगवान की वेशभूषा में झांकियां सजाई गयी। शहर भर में जन्माष्टमी पर्व को लेकर भक्तों में खासा उत्साह देखा गया। इसी तरह खलेसर स्थित राधे कृष्ण मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण की पूजा अर्चना व संगीतमय गीत का आयोजन हुआ। इसके अलावा अन्य मंदिरों में भी भक्तों ने बड़े ही श्रद्धापूर्वक भगवान की जन्माष्टमी मनाई गयी।

Ad Block is Banned