scriptबांधवगढ़ टाइगर रिजर्व क्षेत्र में हो रहा रेत का अवैध उत्खनन व परिवहन | Illegal mining and transportation of sand happening in Bandhavgarh Tig | Patrika News

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व क्षेत्र में हो रहा रेत का अवैध उत्खनन व परिवहन

locationउमरियाPublished: Nov 25, 2021 10:49:30 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

ग्रामीणों ने प्रशासन से की शिकायत

Illegal mining and transportation of sand happening in Bandhavgarh Tiger Reserve area

Illegal mining and transportation of sand happening in Bandhavgarh Tiger Reserve area

उमरिया. जिले के बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व क्षेत्र में रेत का अवैध उत्खनन एवं परिवहन पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। अवैध उत्खनन को लेकर ग्रामीणों ने कई बार जिम्मेदार अधिकारियों से शिकायत भी की है। ग्रामीणों ने कहा है कि अवैध खनन पर पड़ोसी जिले का ठेका निरस्त किया जाए। उमरिया की सीमा एवं बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व के क्षेत्र से पड़ोसी जिले के रेत ठेकेदार द्वारा ग्राम जाजागढ़ में भड़ार नदी में बडी-बड़ी मशीन लगाकार दिन-रात रेत का अवैध उत्खनन करके परिवहन करवाया जा रहा है। यह कार्य मानसून सत्र के बाद से लगातार किया जा रहा है। नदी में मशीनों एवं बड़े-बडे वाहनों के आवागमन से पर्यावरण पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। आस पास की वनस्पतियां नष्ट हो गई है और किसानो की फसले भी नष्ट हो रही है । वन्य जीव-जंतुओं को भी नुकसान पहुंच रहा है। बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व क्षेत्र वन जीवों का निवास स्थल और वन्य जीवों के साथ-साथ गाँव के मवेशी भी नदी में पानी पीने आते हैं। अवैध उत्खनन से नदी का स्वरूप भी बिगड़ रहा है। जो आने वाले समय में आसपास के गांव के लिए मुसीबत का कारण बन सकता है।
इनका कहना है
आपके द्वारा यह मामला हमारें संज्ञान मे लाया गया है, मौके पर जाकर निरीक्षण उपरांत नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।
लवित भारती, उप संचालक बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व।
————-
जाजागढ़ रेत खदान उमरिया जिले की राजस्व सीमा में शामिल नही है, इसलिए नियमानुसार हमारे द्वारा कार्यवाही नही की जा सकती । जाजागढ़ नदी बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व के कोर एरिया का सेंसटिव जोन है , उन्हीें के द्वारा कार्यवाही की जा सकती है।
संजीव श्रीवास्तव, कलेक्टर, उमरिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो