script जानकारी फाइलेरिया जैसी घातक और असाध्य बीमारी से कर सकती है बचाव | Information can protect against deadly and incurable diseases like fil | Patrika News

जानकारी फाइलेरिया जैसी घातक और असाध्य बीमारी से कर सकती है बचाव

locationउमरियाPublished: Feb 10, 2024 04:02:03 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

पाली महाविद्यालय में फाइलेरिया उन्मूलन एवं जागरूकता कार्यक्रम

Information can protect against deadly and incurable diseases like filariasis
Information can protect against deadly and incurable diseases like filariasis

राष्ट्रीय फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत स्वास्थ्य केंद्र बिरसिंहपुर पाली एवं शासकीय महाविद्यालय बिरसिंहपुर पाली के संयुक्त तत्वावधान में महाविद्यालय प्रांगण में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। संस्था के प्राचार्य डॉ. आरके झा ने कहा कि फाइलेरिया एक अत्यंत घातक एवं असाध्य रोग है। इसकी जानकारी ही इसका बचाव है। इसके कारणों का निराकरण कर ही हम सब इस घातक बीमारी से बच सकते हैं।

इस प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम से लोगों में जन जागरण होता है एवं आमजन इस घातक बीमारी के प्रकोप से बच सकते हैं। कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग से आए हुए अधिकारियों एवं स्टाफ द्वारा फाइलेरिया बीमारी के कारण एवं उससे बचाव के उपायों पर चर्चा की तथा सुरक्षा जानकारियों के पम्पलेट आदि का वितरण भी किया। डॉ मंसूर अली ने कहा कि फाइलेरिया के संबंध में शासन स्तर पर जनजागरूकता के उल्लेखनीय प्रयास किये जा रहे हैं।

कार्यक्रम में महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने फाइलेरिया बीमारी से संबंधित ज्ञानवर्धक जानकारी का पोस्टर के माध्यम से प्रदर्शन किया। कार्यक्रम में कार्यक्रम अधिकारी डॉ शाहिद सिद्दीकी, डॉ जेपीएस चौहान, डॉ नरेश शुक्ला, डॉ मनीषा अग्रवाल, डॉ ऋतु सेन, डॉ त्रिभुवन गिरी, अनुभव श्रीवास्तव, बालेन्द्र यादव आदि ने सहभागिता की। कार्यक्रम के पश्चात पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रमाण पत्र का वितरण किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो