मौके पर मंगाया जांच प्रतिवेदन और कराया निराकरण

जनसुनवाई में कलेक्टर ने पीडि़तों की सुनी समस्या

उमरिया. साप्ताहिक जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान ग्राम बडेरी से आई अस्थिबाधित मिथिलेश नामदेव ने बताया कि उन्होंने लोक सेवा केंद्र में अपना नाम बीपीएल सूची में जोडने हेतु आवेदन किया था। कलेक्टर स्वरोचिश सोमवंशी ने उनका आवेदन लोक सेवा केंद्र से मंगाकर तहसीलदार बांधवगढ़ को जांच प्रतिवेदन प्राप्त कर कार्यवाही के निर्देश दिए गए। तहसीलदार दिलीप सिंह ने जनसुनवाई के दौरान ही प्रक्रिया पूरी कर मिथिलेश नामदेव का नाम बीपीएल सूची में जोडने की कार्यवाही पूरी कर दी। तत्परता पूर्वक की गई कार्यवाही से जहां आवेदक मिथिलेश नामदेव प्रसन्न थी वहीं कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को जन सामान्य से जुड़ी समस्याओं का निराकरण इसी प्रकार संवंदेनशीलता एवं तत्परता से करने के निर्देश दिए तथा तहसीलदार बांधवगढ़ की त्वरित कार्यवाही पर प्रसन्नता व्यक्त की। जनसुनवाई में ग्राम किरनताल से आये नौमत सिंह पिता बैजनाथ सिंह ने बताया कि वर्षा के कारण उनका मकान गिर गया है जिससे रहने की समस्यां हो गई है। कलेक्टर ने प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में संचालित मदद खाते से 10 हजार रुपए की तत्काल सहायता मंजूर की। इसके साथ ही संबंधित राजस्व अमले को राजस्व पुस्तक परिपत्र के प्रावधानों के तहत प्रकरण तैयार कर राहत राशि दिलाने के निर्देश दिए।
105 से अधिक आवेदकों ने सुनाई पीड़ा
साप्ताहिक जनसुनवाई कार्यक्रम के तहत कलेक्टर ने जिले भर से आये आवेदकों की समस्याओं को जिला अधिकारियों की उपस्थिति में सुना तथा वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से संबंधित अधिकारियों को निराकरण के संबंध में निर्देश दिए।
जनसुनवाई में राजस्व से संबंधित नक्सा तरमीम , सीमांकन, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, मनरेगा मजदूरी भुगतान, विद्युत बिल, बीपीएल सूची में नाम जोडऩे आदि से संबंधित 105 शिकायतें प्राप्त हुई। जनसुनवाई में ग्राम खेरवाखुर्द से आये गोरा बैगा ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिलाने, राम प्रसाद पटेल ग्राम सिगुड़ी तहसील मानपुर ने जमीन संबंधी विवाद का निराकरण करानें, ग्राम सेमरी से आई रमिया चौधरी ने जमीन पर जबरन कब्जा करनें, ग्राम पंचायत बरबसपुर जनपद मानपुर से आये सोनिका रैदास ने रोजगार सहायक की अनियमितता संबंधी शिकायत वहीं से आये भूपत कोल ने पत्नी की मृत्यु पर अन्त्येष्टि सहायता का लाभ दिलाने ,ग्राम गढपुरी से आई लल्ली बाई चौधरी ने चिकित्सा करानें, ग्राम तेंदुआ से आई मुन्नी लाल गड़ारी ने जमीन का सीमांकन कराने, आशा कोल वार्ड नंबर 12 उमरिया जो बीपीएल की श्रेणी मे है उसने अपने बच्चें अभिषेक के कान के पर्दे का आपरेशन करानें, ग्राम रहचौरा से आई 60 वर्षीय उजरिया कोल ने गुजारा भत्ता दिलाने तथा जनपद पंचायत करेकली के ग्राम पंचायत ददरी एवं महरोई से आये ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मनरेगा मजदूरी भुगतान कराने संबंधी आवेदन किया।

ayazuddin siddiqui
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned