scriptजन्माष्टमी: बांधवगढ़ में नहीं लगा ऐतिहासिक मेला | Janmashtami: historical fair was not held in Bandhavgarh | Patrika News

जन्माष्टमी: बांधवगढ़ में नहीं लगा ऐतिहासिक मेला

locationउमरियाPublished: Aug 13, 2020 06:10:13 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

रिमझिम बारिश के बीच घरों में मना कृष्ण जन्मोत्सव

Janmashtami: historical fair was not held in Bandhavgarh

Janmashtami: historical fair was not held in Bandhavgarh

उमरिया. श्रीकृष्ण की जन्मोत्सव रिमझिम बारिश के बीच धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर लोगों ने अपने अपने घरों में कोरोना वायरस को दृष्टिगत रखते हुए श्रीकृष्ण भगवान की पूजा अर्चना की। इस अवसर पर श्रद्धालुओ ने व्रत रखकर श्रीकृष्ण की अराधना की एवं रात्रि 12 बजे फलाहार कर व्रत तोड़ा। लोगों द्वारा भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाने के लिए जमकर खरीददारी की गई। बांधवगढ़ किले में नही लगा मेला
पहली बार बांधवगढ़ के इतिहास में करोना संकट को देखते हुए मेला नहीं लगा। लोगों ने घरों में रहकर ही भगवान राधा कृष्ण की पूजन की और अनुष्ठान किए। बांधवगढ़ स्थित किले मे राम जानकी मंदिर मे सर्वप्रथम दिव्यराज सिंह द्वारा पूजा अर्चना की गई। इस अवसर पर उनके साथ कई अन्य सदस्य भी मौजूद रहे। विदित हो कि जिला मुख्यालय 30 किमी दूर राष्ट्रीय उद्यान बांधवगढ़ में वर्ष में एक दिन जन्माष्टमी त्यौहार के अवसर पर मेला आयोजित किया जाता था।
नगर में नही सजी झांकिया
नगर स्थित कन्या स्कूल, मेन मार्केट, स्टेशन रोड, कृष्ण मंदिर, सहित अन्य जगहों पर श्रीकृष्ण भगवान की झांकी सजाई जाती थी, वही नगर स्थित श्रीकृष्ण मंदिरों में देर रात्रि तक कार्यक्रम आयोजित किए जाते थे। इसी तरह नगर के यातायात थाना उमरिया की जेल में भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया जाता था। कोरोना को देखते हुए सभी कार्यक्रम स्थगित रहें।
मंदिर में हुई पूजा अर्चना
गांधी चौक स्थित कृष्ण मंदिर, गोपाल मंदिर तथा बहरा धाम स्थित कृष्ण मंदिर में जन्माष्टमी के अवसर पर भगवान श्रीकृष्ण की विशेष पूजा अर्चना की गई। जिले के मानपुर, नौरोजाबाद, पाली , चंदिया सहित ग्रामीण अंचलों में भी भगवान श्रीकृष्ण की जन्माष्टमी का पर्व सोषल डिस्टेसिंग के साथ मनाया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो