scriptमत की कीमत पहचान, तभी बनेगा देश महान | Know the price of votes, only then will the country become great | Patrika News

मत की कीमत पहचान, तभी बनेगा देश महान

locationउमरियाPublished: Oct 31, 2018 05:35:17 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

पिंक रैली एवं मतदाता शपथ के साथ आयोजित किया गया मतदाता जागरुकता कार्यक्रम

Know the price of votes, only then will the country become great

मत की कीमत पहचान, तभी बनेगा देश महान

उमरिया. जिला मुंख्यालय स्थित शासकीय महाविधालय परिसर में मध्यान्ह 2 बजे से एक एक करके पिंक ड्रेस में युवा, पुरूष और महिला मतदाता एकत्र होते गये जो रैली के रूप में आगे बढता गया । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री माल सिंह ने रैली को हरी झण्डी दिखाकर स्थानीय रणविजय प्रताप सिंह महाविद्यालय से रैली को रवाना किया। रैली में सीईओ जिला पंचायत एवं नोडल अधिकारी स्वीप अशीष वशिष्ट, रिटर्निग आफीसर बांधवगढ नीलांबर मिश्रा, एसडीएम मानपुर अनुराग ंिसह, एसडीएम पाली दीपक चौहान सहित समस्त विभागो ंके जिला स्तरीय अधिकारी तथा अधीनस्थ स्टाफ समस्त मुख्य नगर पालिका अधिकारियो ने रैली में पिंक कलर के ड्रेस के साथ भाग लिया। पिंक रैली जो महिलाओ के सम्मान एवं महिला मतदान का प्रतिशत बढाने हेतु आयोजित की गई थी। रैली में हजारों की संख्या में मतदाताओ, महिला मतदाताओं , प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के पत्रकार , स्कूली एवं महाविद्यालयीन बच्चे तथा शिक्षको ने भाग लिया। रैली का काफिला एक किलोमीटर तक चल रहा था। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी माल ंिसह ने महाविद्यालय परिसर में बनाये गये माक बूथ में मतदान प्रक्रिया का शुभारंभ किया। पिंक बूथ को आकर्षक ढंग से सजाया संवारा गया था । माक पिंक बूथ में महिला मतदाताओं के साथ आने वाले बच्चो के लिए खिलौने की भी व्यवस्था की गई थी।
रैली मे सम्मलित लोगो में कौतुहल था कि आखिरकार सभी लोग एक ही पिंक ड्रेस में क्यों एकत्रित हो रहे है। कलेक्टर के नेतृत्व में मतदाता जागरुकता से संबंधित नारे लगाते हुये यह रैली चल पडी। रैली रानी दूर्गावती चौराहा, पुराना बस स्टैण्ड, जयस्तंभ चौक, गांधी चौक पहुची। रैली में भाग लेने वाले लोगो के हाथों मे मतदाता जागरुकता संबंधी नारे, पोस्टर तथा फलैक्स थें। नारों में लिखा था यह है सबकी जिम्मेदारी-वोट डाले सभी नर नारी, वोट डालने जायेेगे- अपना फर्ज निभायेगे। जैसे जैसे रैली आगे बढ रही थी वैसे वैसे कारंवा भी बढता जा रहा था। व्यापारी या ग्रामीण क्षेत्रों से अपने काम से शहर आने वाले लोग बडी उत्सुकता से रैली को देख रहेे थे। जिले में मतदाता जागरुकता अभियान को जिले में एक उत्सव की तरह मनाया जा रहा है। जैसे उत्सव आने के पूर्व लोगों द्वारा विभिन्न तैयारियां की जाती हैं, उसी प्रकार लोकतंत्र के सबसे बडें उत्सव निर्वाचन में अपने मत का प्रयोग करने में लोग खासी दिलचस्पी ले रहे हैं। जो युवा 18 वर्ष के हो चुके हैं और पहली बार अपने मत का प्रयोग करेंगे, उनमें भी एक विशेष उत्साह देखने में आ रहा है। मंगलवार को मध्यान्ह में आयोजित हुए कार्यक्रम में मतदाता जागरुकता अभियान के अन्तर्गत चुनाव से सम्बन्धित कई रोचक सवाल भी पूछे गये।
गांधी चौक में रैली के समापन अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री माल सिंह ने रैली में उपस्थित मतदाताओ को मतदान करने की शपथ दिलाते हुये कहा कि 28 नंवम्बर 2018 को लोकतंत्र के महापर्व को नही भूलें और प्रात: से ही मतदान केन्द्रों में जाने की तैयारिया करते हूये मतदान में हिस्सा लें। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी माल सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि पिंक रैली का आयोजन महिलाओ के सम्मान तथा उन्हें सशक्त और समृद्ध बनाने हेतु किया गया है। आपने कहा कि उमरिया जिले में शत प्रतिशत मतदान के लक्ष्य के साथ स्वीप अभियान ंका संचालन किया जा रहा है। जिला निर्वाचन अधिकारी माल सिह ने उपस्थित मतदाताओ को शपथ दिलाई कि हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए शपथ लेते है कि देश की लोकतांत्रिक मर्याओ को बनाये रखेगे। स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी मतदान प्रक्रिया को अक्षुण्य बनाये रखेगे। आगामी 28 नवंबर को विधानसभा आम निर्वाचन 2018 हेतु संपन्न होने वाले मतदान में निर्भय होकर धर्म, जाति, भाषा , सम्प्रदाय आदि से मुक्त रहते हुए बिना लालच के मतदान करेंगे। कार्यक्रम का संचालन डीपीसी सुशील मिश्रा द्वारा किया गया। कार्यक्रम के आयोजन में महिला बाल विकास अधिकारी, जन जातीय विभाग, सर्व शिक्षा अभियान,स्कूल शिक्षा विभाग, महाविद्यालयों के युवा मतदाताओ ंका सहयोग रहा।
उल्लेखनिय है कि महाविद्यालय परिसर जहां से मतदाता जागरुकता रैली आयोजित की गई थी वहां पिेंक कलर के मतदान केन्द्र का डेमोस्ट्रेशन किया गया था वहीं समस्त अधिकारी कर्मचारी युवा छात्र छात्रायें पिंक कलर में एकत्र थे जिसे लोग कौतुहल भरी नजरों से देख रहे थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो