scriptस्थानीय लोग कर रहे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परिसर में दुकान निर्माण का विरोध | Local people protest against building shop in community health center | Patrika News

स्थानीय लोग कर रहे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परिसर में दुकान निर्माण का विरोध

locationउमरियाPublished: Oct 13, 2019 10:03:17 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

निर्माण स्थगित करने की मांग

Local people protest against building shop in community health center

स्थानीय लोग कर रहे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परिसर में दुकान निर्माण का विरोध

मानपुर. कलेक्टर स्वरोचिश सोमवंशी गत् दिवस मानपुर दौरे पर पहूंचे जहां सरकारी अस्पताल के पास विगत् कई वर्ष से दुकान लगाकर अपने और अपने परिवार का भरण पोषण करने वाले फुटकर व्यापारी अपनी फरियाद लेकर कलेक्टर से मिलने की बाट जोह रहे थे। जिनके साथ कुछ व्यापारी व जन प्रतिनिधि मौजूद थे लेकिन कलेक्टर वहां से निकल गये। गौरतलब हो कि अस्पताल के समक्ष निर्माणाधीन दुकानों हेतु शासन द्वारा निविदा बुलाई गई थी जिसका टेंडर कल ही ओपन हुआ है लेकिन उक्त निविदा में शासन द्वारा प्रस्तावित निर्माणाधीन स्थल पर वर्षों से छोटे ठेले गोमती और झुग्गियों में दुकान चलाकर किसी कदर अपनी आजीविका चलाने वाले छोटे दुकानदारों की उपेक्षा हुई है। वहीं इस मामले में जिला पंचायत के पूर्व सदस्य एवं मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य ओ पी द्विवेदी ने उक्त निविदा में निर्धारित आरक्षण पद्धति का पालन न करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि ना तो इन दुकानों की निविदा में स्थानीय बेरोजगारों को प्राथमिकता दी गई ना ही गरीब व दलित वर्ग के लोगों को इस आवंटन में कोई स्थान मिला है। यहां तक की जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा पीएचसी में प्रस्तावित दुकानों के निर्माणाधीन स्थल का मौका मुआयना भी नहीं किया गया। वहीं यह जनचर्चा है कि उक्त दुकानों के टेंडर धन्नासेठों के नाम खुल गए हैं।
जिनकी पहले से ही मार्केट में खुद की दुकानें मौजूद हैं ऐसे में उन गरीबों का क्या जो उक्त निर्माण के पश्चात बेरोजगार होकर दर दर भटकते फिरेंगे। बताया जा रहा है कि उक्त दुकानों हेतु प्रस्तावित जमीन अस्पताल प्रबंधन के नाम से आवंंटित एवं दर्ज ही नहीं है और इस जमीन के भूस्वामी होने का दावा करने वालों द्वारा इसी जमीन के मालिकाना हक का प्रकरण हाईकोर्ट में विचाराधीन है। वहीं मौके से मौजूद लोगों ने यह भी कहा कि उक्त दुकानों की निविदा राशि पांच लाख रुपये है जो कि अत्यधिक है और आम आदमी के सामथ्र्य से परे है। यहां यह भी विचार किया जाना था कि प्रत्येक अस्पताल में नियमानुसार कम से कम दो या अधिक द्वार होते हैं ताकि खुदा ना खाश्ता किसी बड़ी घटना दुर्घटना के वक्त वाहनों के आवागमन की पर्याप्त व्यवस्था हो सके लेकिन अस्पताल में एक ही बडा दरवाजा है। जिससे एम्बुलेंस आदि वाहन आ जा सके। लोगों ने इस मामले में एक बार फिर से संवेदनशीलता से विचार करने की अपेक्षा जिला प्रशासन से करते हुए उक्त प्रस्तावित दुकान निर्माण कार्य को तत्काल रोकते हुए स्थगित किए जाने की मांग की है। गौरतलब हो कि इस आशय की शिकायत स्थानीय लोगों ने पीसीसी ओपी द्विवेदी के अगुवाई में कलेक्टर से विगत दिवस लिखित रूप से की थी। जिस पर प्रस्तावित स्थल पहूंच कर अवलोकन करने के पश्चात विचार करने का आश्वासन भी दिया था लेकिन इस बात से आशान्वित लोगों को कल के दौरे ने मायूसी के अलावा और कुछ नहीं दिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो