scriptमां ज्वालाधाम में उमड़ा भक्तों का सैलाब | Mother inundation of Grand devotees Jwaladham | Patrika News

मां ज्वालाधाम में उमड़ा भक्तों का सैलाब

locationउमरियाPublished: Apr 08, 2019 10:55:54 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

रामनवमी के शुभ अवसर पर

Mother inundation of Grand devotees Jwaladham

मां ज्वालाधाम में उमड़ा भक्तों का सैलाब

बिरसिंहपुर पाली. नौरोजाबाद के समीप उचेहरा स्थित शक्तिपीठ मां ज्वालामुखी के दर्शन के लिए इन दिनो भक्तों की भीड़ उमड़ रही है। लोग अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए दूर-दूर से यहां आते हैं। जिनकी मनोकामना मां ज्वाला माता पूरा करती है। बैठकी के दिन सुबह से श्रद्धालुओं की अपार भीड़ माता के दर्शन करने पहुंची। माता के दरबार मे दिन भर पूजा आराधना सहित भजन कीर्तन का आयोजन किया जा रहा है। बताया गया है कि बैठकी के दिन सैकड़ो कलश की स्थापना की गई है। यहां नवरात्र पर्व में स्थापित जवारों का विसर्जन आगामी 16 अप्रैल को किया जाएगा।
14 वर्ष पूर्व पर प्रगट हुई थी ज्वाला माता
ऐसी मान्यता है कि मां ज्वाला बीते लगभग 13 से 14 वर्ष पूर्व ग्राम उचेहरा में एक करौंदा के वृक्ष से प्रगट हुई थी। जिसकी जानकारी लगने के बाद ग्रामीणों ने इनकी स्थापना की और धीरे-धीरे यह स्थल सिद्धपीठ के रूप में विख्यात हो गया। अब यहां दूर-दूर से भक्तजन अपनी मनोकामना लेकर आते है।
बोये जाते हैं जवारे
ज्वालाधाम में चैत्र व शारदेय दोनो नवरात्र में जवारा मनोकामना कलश की स्थापना श्रद्धालुओं के द्वारा कराई जाती है। यहां सुबह व शाम को माता की आरती व दिनभर विशाल भंडारा का आयोजन किया जाता है।
भक्त लगाते हैं अर्जी
माँ ज्वाला के दरबार मे प्रत्येक पूर्णिमा के बाद पडऩे वाले मंगलवार को माता की चौकी रात्रि संध्या आरती के बाद लगती है। जिसमें लोग अपनी परेशानी को लेकर अर्जी लगाते हैं। मान्यता है कि जो भी यहां अपनी समस्या का बखान कर अर्जी लगाता है उनकी सारी परेशानियां माता रानी दूर करती है। इसी वजह से यह स्थल ज्वालाधाम सिद्ध पीठ के नाम से विख्यात है। लोगों की आस्था यहां से जुड़ी हुई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो