scriptफार्महाउस पर नगरपालिका का चाबुक | Municipal whip on farmhouse | Patrika News

फार्महाउस पर नगरपालिका का चाबुक

locationउमरियाPublished: Jan 18, 2019 05:52:09 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

बिना स्वीकृति निर्माण कार्य कराने का है आरोप

Municipal whip on farmhouse

फार्महाउस पर नगरपालिका का चाबुक

उमरिया. मुख्यालय स्थित खलेसर नाका के पास निर्माणाधीन फार्म हाउस के अवैध निर्माण पर नगर पालिका ने दबिश दी। दोपहर 3.00 बजे की गई इस कार्रवाई में निर्माण कार्य बंद करा दिया गया है। फार्म हाउस संचालक को अवैध निर्माण पर नोटिस दिया गया है।
आरोप है कि लक्ष्मण खट्टर अपनी निजी भूमि पर फार्म हाउस का निर्माण करा रहे थे। नगरपालिका का कहना है कि बिना स्वीकृति के ही निर्माण कार्य कराया जा रहा है। इसलिए कार्रवाई की गई है। इस दौरान नपा सीएमओ हेमेश्वरी पटले, अरविंद शर्मा एई, दीक्षा तिवारी एसई, चंद्रशेखर शुक्ला एआरआई, प्रदीप द्विवेदी एआरआई, जितेंद्र तिवारी सहित कई कर्मचारी मौजूद रहे।
इस कार्यवाही को लेकर एई अरविंद शर्मा ने बताया कि भवन निर्माण से पूर्व स्वीकृति के लिए ऑफलाइन नहीं बल्कि ऑनलाइन आवेदन दिया जाना है। इस मामले में भूस्वामी ने ऑफलाइन आवेदन किया है। इसके अलावा भूस्वामी ने करीब 15 बाई 28 वर्ग मीटर में निर्माण होने के लिए स्वीकृति मांगी थी। जबकि 20 बाई 80 के में भवन निर्माणाधीन है। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि फॉर्म हाउस की स्वीकृति का आवेदन दिया गया था, पर स्थल पर भारी भरकम बारात घर का निर्माण किया जा रहा है ये कमर्शियल श्रेणी में आता है। सवाल इस बात का है कि निर्माणाधीन भवन पिछले कई माह से निर्माणाधीन है। अब लगभग 60 फीसदी पूर्ण भी हो गया है। अवैध निर्माणाधीन भवन में कार्यवाही शुरुआात में ही नगरपालिका ने क्यों नहीं की। फार्म हाउस स्थानीय पिंकी पति लक्ष्मण खट्टर का है, जो तत्कालीन अध्य्क्ष के करीबी रिश्तेदार भी हैं। नपा की इस कार्यवाही पर वकील शम्भू खट्टर ने कहा है कि नगरपालिका ने राजनीतिक दबाव में आकर कार्यवाही की है। उक्त भवन का निर्माण पिछले कई माह से हो रहा है। बावजूद इसके अभी तक कोई भी कार्यवाही नहीं की गई। इसके अलावा उन्होंने कहा कि उक्त भवन का गत वर्ष जुलाई में नगर निवेश से अनुमति भी ली गयी है। इसके बाद भी नगरपालिका की कार्यवाही समझ से परे है।
सीएमओ ने कहा
मुख्य नगरपालिका अधिकारी हेमेश्वरी पटले ने बताया कि अवैध निर्माण पर कार्यवाही की गई है, खलेसर नाका के करीब निर्माणाधीन फार्म हाउस में भी अवैध निर्माण किया गया था। जिस पर कार्य को रोकने के आदेश के साथ भूस्वामी को नोटिस दी गयी है।
अवैध निर्माण पर यहां भी चला चाबुक
मुख्यालय स्थित कालरी स्कूल के सामने 40 नंबर दुकान के बगल से अवैध निर्माण कराया गया था। इस पर भी नगरपालिका ने एक्शन लिया है। मौके पर पहुंचकर मुख्य नगरपालिका अधिकारी हेमेश्वरी पटले ने तत्काल कार्यवाही कर अवैध निर्माण को जेसीबी की मदद से नेस्तनाबूत कराया है। दरअसल दुकान संचालक ने अपने मंडी दुकान के बगल से बाउंड्रीवाल का अवैध निर्माण कराया था। इस निर्माण से बगल में बह रहे गन्दा पानी का नाला भी प्रभावित हो रहा था, जिसके बाद यह कार्यवाही की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो