scriptMutual conflict took life, body of tiger T-37 found | आपसी संघर्ष ने ली जान, बाघ टी-37 का मिला शव | Patrika News

आपसी संघर्ष ने ली जान, बाघ टी-37 का मिला शव

धमोखर बफर क्षेत्र के परासी के समीप की घटना, गश्ती दल को दिखा अन्य बाघ

उमरिया

Published: November 19, 2021 06:00:24 pm

उमरिया. बांधवगढ़ के बफर और कोर एरिया में बाघों के बीच आपसी संघर्ष की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। बाघों के इस आपसी संघर्ष में इनकी जान भी जा रही है। बाघों के इस तरह आपसी संघर्ष और लगातार मौत की घटना काफी चिंता का विषय बनता जा रहा है। जनवरी से अक्टूबर के बीच पांच बाघों की मौत सिर्फ आपसी संघर्ष से हो चुकी है। वहीं गुरुवार को फिर एक नर बाघ का शव गश्ती दल द्वारा देखा गया। गश्ती दल ने एक अन्य बाघ को भी भागते देखा गया।
पेट्रोलिंग के दौरान दिखा टी-37 का शव
बांधवगढ़ नेशनल पार्क के धमोखर बफर परिक्षेत्र के कक्ष क्रमांक पी-143 में पेट्रोलिंग के दौरान सुबह 10 वर्षीय नर बाघ टी-37 का शव देखा गया। गश्ती दल द्वारा घटना स्थल पर अन्य बाघ को भागते हुये देखा गया। गश्ती दल द्वारा इसकी सूचना वरिष्ठ वनाधिकारियों एवं सहायक वन्य जीव शल्यज्ञ को दी गई। सूचना मिलने पर उप संचालक, सहायक संचालक, सहायक वन्य जीव शल्यज्ञ, पशु चिकित्सा अधिकारी उमरिया एवं एनटीसीए के प्रतिनिधि सत्येन्द्र तिवारी ताला, एनजीओ सी एम खरे तत्काल मौके पर पहुंचे। डॉग स्क्वॉड एवं मैटल डिटेक्टर से क्षेत्र के आस पास सर्च कराई गई। उक्त घटना धमोखर परिक्षेत्र के परासी के पास की है, ग्रामीणों को घटना स्थल की ओर न जाने की हिदायत दी गई है।
आपसी संघर्ष में मौत
घटना स्थल पर उपलब्ध साक्ष्यों से प्रथम दृष्टया नर बाघ का बाघों के आपसी संघर्ष में मारे जाने की बात कही जा रही है। मृत बाघ के सभी अंग सुरक्षित पाए गए। बांधवगढ़ वन्य जीव चिकित्सक के दल, जबलपुर चिकित्सक एवं मुख्य वन संरक्षक की उपस्थिति में पोस्टमार्टम किया गया। जिसमें भी आपसी संघर्ष में मारा जाना पाया गया एवं जांच के लिए नमूने सुरक्षित किए गए।

Mutual conflict took life, body of tiger T-37 found
Mutual conflict took life, body of tiger T-37 found

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Health Tips: रोजाना बादाम खाने के कई फायदे , जानिए इसे खाने का सही तरीकाCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतSchool Holidays in January 2022: साल के पहले महीने में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालVideo: राजस्थान में 28 जनवरी तक शीतलहर का पहरा, तीखे होंगे सर्दी के तेवर, गिरेगा तापमानJhalawar News : ऐसा क्या हुआ कि गुस्से में प्रधानाचार्य ने चबाया व्याख्याता का पंजामां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतAaj Ka Rashifal - 24 January 2022: कुंभ राशि वालों की व्यापारिक उन्नति होगीMaruti की इस सस्ती 7-सीटर कार के दीवाने हुएं लोग, कंपनी ने बेच दी 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स, कीमत 4.53 लाख रुपये

बड़ी खबरें

Punjab Election 2022: गठबंधन के तहत BJP 65 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, जानिए कैप्टन की PLC और ढींढसा को क्या मिलाराष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के विजेताओं से पीएम मोदी ने किया संवाद, 'वोकल फॉर लोकल' के लिए मांगी बच्चों की मददब्रेंडन टेलर का खुलासा, इंडियन बिजनेसमैन ने किया ब्लैकमेल; लेनी पड़ी ड्रग्ससंसद में फिर फूटा कोरोना बम, बजट सत्र से पहले सभापति नायडू समेत अब तक 875 कर्मचारी संक्रमितकर्नाटक में कोविड के 50 हजार नए मामले आने के बाद भी सरकार ने हटाया वीकेंड कर्फ्यू, जानिए क्या बोले सीएमसीएम योगी की जीत के लिए उज्जैन के श्मशान में हुई तंत्र साधना, बोले बाबा बमबमनाथ योगी का आना ज़रूरीगणतंत्र दिवस के ठीक बाद Tata ग्रुप की हो जाएगी एयर इंडियाICC Awards: शाहीन अफरीदी बने क्रिकेटर ऑफ द ईयर, पाकिस्तान के 3 खिलाड़ियों ने मारी बाजी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.