प्रकृति ने उपहार में दिए हैं जंगल और नदी

प्रकृति ने उपहार में दिए हैं जंगल और नदी
प्रकृति ने उपहार में दिए हैं जंगल और नदी

ayazuddin siddiqui | Updated: 06 Oct 2019, 09:00:00 AM (IST) Umaria, Umaria, Madhya Pradesh, India

वन्य प्राणी सप्ताह पर आयोजित हुआ कार्यक्रम

उमरिया. वन्य प्राणी संरक्षक सप्ताह अंतर्गत वन मण्डल उमरिया में पूर्व विधायक अजय सिंह की अध्यक्षता में कार्यक्रम संपन्न हुआ। इस अवसर पर राजेश शर्मा, वन संरक्षक आर एस सिकरवार, उप वन मण्डला अधिकारी आर एन द्विवेदी , आर ओ घुनघुटी ए पी तिवारी, आर ओ नौरोजाबाद पप्पू वास्केल, आर ओ उमरिया , धीरेंद्र सिंह , आर ओ पाली हरीश तिवारी , नरेंद्र देव बगाडिया सहित विभिन्न विद्यालयों के छा़त्र छात्राएं उपस्थित रहे। पूर्व विधायक अजय ंिसह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इस संसार मे धरती पर जीवन प्रकृति की देन है। जिसके चलते मानव और समस्त प्राणी यहां जीवन व्यतीत करते है। मानव विकास के लिए और उसकी उन्नति को प्रशस्त करने के लिए प्रकृति ने मानव को वन, नदी, पर्वत इत्यादि जैसे अनमोल उपहार वरदान मे दिए है जो उसकी प्रगति का मार्ग खोलते है। इसके बिना न तो कोई प्राणी और न कोई मनुष्य के जीवन की कल्पना भी व्यर्थ नही है। कार्यक्रम के प्रारंभ में स्टेडियम ग्राउण्ड से रैली का शुभारंभ वन संरक्षक द्वारा किया गया यह रैली बस स्टैण्ड, से होते हुए काष्ठागार पहुंची। रैली में अधिकरी कर्मचारियो सहित विद्यालयों के छात्र छात्राएं उपस्थित रहे। रैली में वन्य प्राणियो के संरक्षक संबंधी नारे लगाये गये।
बच्चों को वन्य प्राणियों के महत्व को समझाने के लिए विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिनमे लोक गीत, ज्ञान वर्धक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल है। बच्चो को वन्य जीवन प्राणिाये की महत्ता के बारे में समझाया गया। कार्यक्रम में ज्ञानोदय, कोरल, उत्कृष्ट विद्यालय, छा़त्रावास के छात्र छात्राएं उपस्थित रहे। उक्त कार्यक्रम में प्रकृति विशेषज्ञ एवं पर्यावरण प्रेमी नारेंद्र देव बगाडिया की भूमिका महत्वपूर्ण रही। कार्यक्रम के अंत में छा़त्र छात्राओ को पुरस्कार का वितरण किया गया तथा अतिथियो को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned