scriptजिले में ऐरा प्रथा से निपटने संसाधन नहीं | No processing of dealing with AIRA practices in the district | Patrika News

जिले में ऐरा प्रथा से निपटने संसाधन नहीं

locationउमरियाPublished: Aug 11, 2018 04:47:52 pm

Submitted by:

shivmangal singh

सडक़ों पर आवारा मवेशियों का जमघट

No processing of dealing with AIRA practices in the district

No processing of dealing with AIRA practices in the district

उमरिया. जिला मुख्यालय का गठन सन् 1998 मेें हुआ। तब से अब तक 20 वर्ष की लंबी अवधि निकल जाने के बावजूद यहां नगर पालिका के पास ऐरा प्रथा से निपटने संसाधन उपलब्ध नहीं हैं। सडक़ों पर आवारा मवेशियों का जमघट लगा रहता है। आते जाते राहगीरों के लिए दुर्घटना का कारण बनते हैं और मार्ग भी अवरुद्ध करते हैं। नगरपालिका के पास अभी तक पिंजरा गाड़ी और कांजी हाउस नहंी है। वह सडक़ों से आवारा मवेशियों की धरपकड़ कैसे कराए और पकड़वाकर कहां ले जाए। इसके अलावा मवेशियों के चारा पानी और उनकी व्यवस्था के लिए नपा के पास कोई फण्ड भी नहीं है। इसलिए अभी तक नगर में मवेशियों की धरपकड़ का अभियान नहीं चलाया गया। कार्रवाई के नाम पर साल में कभी एक बार मुनादी करा दी जाती है कि मवेशियों को घर में बांध कर रखा जाए। बताया गया कि आवारा मवेशियों में कई मवेशी स्वयं नगरपालिका कर्मचारियों के ही हैं। ऐसी स्थिति में वे भी धरपकड़ में सहयोग नहीं करते। इसलिए भी नगरपालिका का अभियान ठण्डे बस्ते में पड़ा है। जबकि आवारा मवेशियों की धरपकड़ सडक़ सुरक्षा के लिए अनिवार्य है। इस संबंध में नगरपालिका सीएमओ हेमेश्वरी पटले ने कहा कि वे सडक़ों से मवेशियों की धरपकड़ का अभियान शीघ्र चलाएंगी। इसके लिए वे कर्मचारी हायर करेंगी और हांका लगवाकर मवेशियों को आसपास के चिन्हित ग्रामीण गौशालाओं में भिजवाएंगी। ताकि मूक मवेशियों की देखभाल भी हो सके।
मंडी शुल्क पर रहेगी छूट
उमरिया. कृषि उपज उड़द, उरदा, मूंग, तुअर, अरहर, मसूर एवं मटर, बटरा-बटरी, जो कि विदेशों या राज्य के बाहर से किसी मंडी क्षेत्र में प्रसंस्करण के उपयोग के लिये मंडी क्षेत्र में स्थापित दाल मिलों के द्वारा लाई गई हो, पर मंडी फीस के भुगतान से पूर्णत: छूट प्रदान की गई है। इस संबंध मे शासन द्वारा राजपत्र मे भी सूचना का प्रकाशन किया गया है। मंडी फीस के भुगतान से यह छूट अधिसूचना के राजपत्र मे प्रकाशन की दिनांक से आगामी एक वर्ष के लिये प्रवृत्त होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो