सख्ती के बाद भी नहीं रुक रहा उत्खनन

प्रशासनिक कार्रवाई के बीच नदियों का सीना छलनी कर रहे कार्रवाई

By: ayazuddin siddiqui

Published: 07 Jul 2019, 09:30 AM IST

उमरिया. जिले में रेत उत्खनन व परिवहन के कारोबार पर प्रशासन लाख प्रयास के बाद भी अंकुश नहीं लगा पा रहा है। रेत के उत्खनन व परिवहन पर रोक के बाद भी जिले के दूरस्थ ग्रामीण अंचलो में छोटी-छोटी नदियों व नालों से रेत कारोबार धड़ल्ले से रेत उत्खनन कर रहे हैं। वहीं भण्डारण व उत्खनन क्षेत्रों से भी रेत के इस अवैध कारोबार को अंजाम दिया जा रहा है।
जिले के मानपुर जनपद पंचायत अंतर्गत दर्जन भर गांव ऐसे है जहां रेत का यह कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है। मानपुर थाना क्षेत्र के अलावा इंदवार थानान्तर्गत रेत का यह कारोबार बेखौफ होकर किया जा रहा है। इंदवार थाना क्षेत्र में भदार व जरवाही नदी से रेत उत्खनन कर्ता बकायदे ट्रैक्टर में रेत लोड कर इसे आस-पास के क्षेत्रो में परिवहन कर रहे हैं। जिसके लिए न तो उनके पास उत्खनन की ही अनुमति है और न ही परिवहन की।
ऐसा नहीं है कि प्रशासनिक अमला रेत के इस कारोबार पर नकेल कसने कोई प्रयास नहीं कर रहा है। हाल ही में भण्डार से अधिक रेत पाए जाने पर प्रशासन द्वारा जुर्माना लगाया गया है। इसके अलावा कई भण्डारण सील किए गए थे। इसके बाद भी रेत के कारोबार को लाभ का धंधा मानने वाले प्रशासनिक कार्रवाई को नजर अंदाज कर अपने कारोबार को बेखौफ होकर अंजाम दे रहे हैं।

ayazuddin siddiqui
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned