अधिकारियों का हुआ ग्रामीणों से सामना तो योजनाओं के क्रियान्वयन की खुली पोल

अधिकारियों का हुआ ग्रामीणों से सामना तो योजनाओं के क्रियान्वयन की खुली पोल

ayazuddin siddiqui | Publish: Jun, 18 2019 10:10:00 AM (IST) Umaria, Umaria, Madhya Pradesh, India

सचिव, पटवारी और जीआरएस निलंबित, बीएमओ, कोटेदार को थमाया नोटिस

उमरिया. जनपद पंचायत करकेली के ग्राम पंचायत बिछिया में समय सीमा की बैठक हुई। इस समय सीमा की बैठक में जनता एवं प्रशासकि अधिकारी आमने सामने रहे। जहां एक ओर ग्रामीणों ने अपनी शिकायत रखी वही कलेक्टर स्वरोचिश सोमवंशी ने उनकी समस्या के निराकरण के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत दिनेश मौर्य , अपर कलेक्टर बी के पांडेय , डिप्टी कलेक्टर एल के पांडे ,सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग आनंद राय सिन्हा उपसंचालक कृषि कार्यपालन यंत्री एमपीवी जिला पंचायत सदस्य अर्जुन सिंह सैयाम उप संचालक सामाजिक न्याय जिला योजना सांख्यिकी मुख्य नगरपालिका अधिकारी उमरिया पाली जिला एवं व्यापार उद्योग केंद्र तहसीलदार पाली करकेली नायब तहसीलदार नौरोजाबाद सहित सरपंच सचिव एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे।
आगे बढ़कर लें योजनाओं का लाभ
कलेक्टर ने ग्रामीणों से राशन पेंशन मजदूरी भुगतान आदि के संबंध में ग्रामीणों से चर्चा की एवं अधिकारियों से कहा कि वे 30 जून तक हर पात्र हितग्राहियों को लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा की 1962 पशु संजीवनी योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करें। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वे अपने बच्चों को स्कूल अवश्य भेजें । इस अवसर पर जिला अधिकारियों द्वारा ग्रामीणों को अपने अपने विभाग से संबंधित हितग्राही मूलक योजनाओं की जानकारी प्रदान की एवं उनसे कहा गया कि वे आगे बढ़कर सभी योजनाओं का लाभ ले।
ग्रामीणों ने सुनाई व्यथा
ग्रामीणों से कलेक्टर ने हितग्राही मूलक योजनाओं पर चर्चा की जिस पर पाया गया कि अधिकांश योजनाओं का लाभ इन ग्रामीणों को नहीं मिला है। इस पर कलेक्टर ने सचिव पटवारी एवं जी आर एस को कड़ी फटकार लगाते हुए , निलंबित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर ग्रामीणों ने यह भी बताया कि कोटेदार के द्वारा समय पर राशन का वितरण नहीं किया जाता है एवं समय पर उचित मूल्य की दुकान नहीं खोली जाती है। इस पर कलेक्टर ने कोटेदार को नोटिस जारी करने के साथ ही यह भी कहा कि आगामी माह के प्रथम सप्ताह में राशन का वितरण करना सुनिश्चित करें एवं की गई कार्रवाई से अवगत भी कराएं।
मातृ वंदना योजना का नहीं मिला लाभ
ग्रामीणों ने इस बात की भी शिकायत की कि मातृ वंदना योजना एवं डिलीवरी का पैसा नहीं मिला है। इस पर कलेक्टर ने बीएमओ करकेली को नोटिस जारी करने के भी निर्देश दिए। विदित हो कि बीएमओ करकेली मौके पर उपस्थित नहीं थी। इस अवसर पर अपर कलेक्टर बीके पांडे सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग आनंद राय सिन्हा ने भी ग्रामीणों की समस्या सुनी एवं उनकी समस्या के निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया बैठक के दौरान सबसे ज्यादा राशन में नाम जोडऩे पेंशन दिलाने आदि से संबंधित शिकायतें प्राप्त हुई।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned