scriptओवरलोड वाहनों ने तोड़ी घुनघुटी और बड़ी तुम्मी की सड़क | Overload vehicles broke road of ghunghuti and big tummy | Patrika News

ओवरलोड वाहनों ने तोड़ी घुनघुटी और बड़ी तुम्मी की सड़क

locationउमरियाPublished: Jan 19, 2020 05:52:47 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

प्रधानमंत्री सड़क का तीन साल पहले हुआ था सुधार

Overload vehicles broke road of ghunghuti and big tummy

ओवरलोड वाहनों ने तोड़ी घुनघुटी और बड़ी तुम्मी की सड़क

घुनघुटी. अनूपपुर को जोड़ता यह मार्ग चलना मुश्किल हो रहा है। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क इकाई दोनों अंतर्गत घुनघुटी से बड़ी तुम्मी मार्ग मार्ग ओवरलोड डंपर की भेंट चढ़ गई है। करीब साल तीन साल पहले सड़क का सुधार कराया गया था लाखों की लागत से बनी सड़क चंद माह में ही दम तोड़ गई। बताया गया है कि मार्ग से लगे पहाड़ों में कुछ क्रेशर स्थित हैं यहां से प्रतिदिन दर्जनों गाडिय़ां आसपास की उत्खनन कर पत्थर ढोते हैं करीब आठ टन के लिए बनी सड़क पर 30 से 40 टन भार गुजारा जा रहा है। इसी के चलते सड़क समय से पहले जर्जर हो जाती है इस तरफ ना तो खनिज विभाग ध्यान दे रहा ना ही प्रदूषण नियंत्रण दूसरी ओर गांव में शावस संबंधी बीमारी की मरीज लगातार बढ़ रहे हैं।
प्रदूषण का खतरा
ग्रामीणों की मुताबिक क्रेशर संचालक के चलते आस पास दिन-रात डस्ट उड़ता है तेज गडगड़़ाहट से लोगों का घर में रहना मुश्किल है गाड़ी वाले भी तेज रफ्तार से खनिज चोरी कर रहे हैं दिन हो या रात गाडिय़ों की धामचौकड़ी से पैदल ग्रामीण का यहां से गुजर ना दिनभर है मार्ग की गतियां पूरी तरह उखड़ चुकी हैं गौरतलब है कि गारंटी पीरियड में निर्माण की पांच साल तक निर्माण एजेंसी को ही मरम्मत की जिम्मेदारी है फिर भी ना तो आर विभाग ना ही पुलिस इस समस्या पर ध्यान दे रही है।
दर्जनों गांव हो रहे हैं प्रभावित
बताया गया है कि पाली का यह इलाका अनूपपुर जिले की सीमा से सटा हुआ है करीब 15 किलोमीटर लंबाई का मार्ग जंगली 10 से लेकर ज्यादातर जंगल व पहाड़ से गिरा हुआ है पहाड़ों पर दो क्रेशर स्थित हैं उक्त मार्ग में गांधी ग्राम, छीरपानी, डोबनिया, छोटी तुम्ही, बड़ी तुम्ही, सहित आधा दर्जन गांव है आदिवासी इलाका होने की चलते आबादी अशिक्षित व मजदूरी कर भ्रमण पोषण करती है ग्रामीणों के मुताबिक उन्होंने इस संबंध में कई बार जनपद व जिला प्रशासन को सूचना भी दिया लेकिन अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हुई देखा यह जा रहा है कि आए दिन हो रही बड़ी से बड़ी दुर्घटना को आमंत्रण दे जर्जर सड़क इसी जल्द ही सुधर वाया जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो