रेत कारोबारियों के सामने पुलिस बौनी, अब तक नहीं हुई कार्रवाई

रेत कारोबारियों के सामने पुलिस बौनी, अब तक नहीं हुई कार्रवाई

ayazuddin siddiqui | Updated: 17 Jul 2019, 10:15:00 AM (IST) Umaria, Umaria, Madhya Pradesh, India

बाहर से आकर कर रहे कारोबार, आए दिन दे रहे वारदात को अंजाम

उमरिया. अवैध उत्खनन व परिवहन करने वालों के हौसले इतने बुलंद है कि वह आए दिन वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। वहीं स्थानीय प्रशासन व पुलिस मोहकमा इस कदर लाचार है कि वह इन पर किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं कर पा रहा है।
जिसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि गत् दिवस रेत कारोबारियों ने सरे राह दो युवकों की बेदम पिटाई की। साथ ही संभागीय मुख्यालय में बैठे अधिकारियों को भी अपनी मु_ी में रखने की धौंस देकर बेखौफ होकर घूम रहे हैं। जिनके विरुद्ध घटना के दो दिन बाद भी किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं की गई। बाहर से आकर जिले में अवैध उत्खनन व परिवहन को अंजाम देने वालो की दंबगई को लेकर क्षेत्र में आक्रोश पनप रहा है। इंदवार थाने मे सलैया मुडग़ुडी गांव में दो युवकों को रेत माफियाओं द्वारा बंधक बनाकर मारपीट करने के दो दिन बाद पुलिस द्वारा माफियाओ के विरूद्ध कोई कार्यवाही न करने से मामला गरमा रहा है। राजनैतिक दलों से लेकर आम नागरिकों ने इस घटना पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए खनन माफियाओ के विरूद्ध ठोस कार्यवाही की मांग की है।
भण्डारणों में कैद रेत की जांच की मांग
सुखदास ग्राम अंतर्गत संचालित रेत भण्डारण में क्षमता से कई गुना अधिक रेत का भण्डारण माफियाओ द्वारा किया गया है। भण्डारण आई डी बंद होने के बावजूद रेत का व्यापार जारी है। स्थानीय लोगों ने इस भण्डारण में मौजूद रेत के स्टाक एवं भण्डारण अनुमति की क्षमता की जांच की मांग की है। आरोप है कि बंद आई डी के दौरान ही माफियाओ द्वारा समीप के नदी, नालों से जेसीबी मशीन लगाकर अवैध उत्खनन किया गया और भारी मात्रा में रेत संग्रहित की गई है।
आईडी बंद काम चालू
उमरिया में प्रशासन द्वारा वैसे तो 40 रेत के भण्डारण स्वीकृत किए गए है लेकिन सभी की आई डी बंद है। लेकिन भोपाल मे सचिवालय के मुखिया से सीधा संबंध बताने वाले सुरेन्द के गुर्गे क्षेत्र में आतंक की स्थिति निर्मित किए हुए है। मानपुर , अमरपुर, इंदवर क्षेत्र के सुखदास, सलैया, मुडगुडी एवं बल्हौड़ में बंद आई डी के बावजूद धनंजय एवं रिक्की खुले आम रेत का अवैध उत्खनन कर रहे है। जिसे रोकने में प्रशासन पूरी तरह से नाकाम है।
इनका कहना है
ग्राम सुखदास , मुडगुड़ी, सलैया एवं बल्हौड़ में अवैध रेत के व्यापार की शिकायत प्राप्त हुई है , जिस पर कार्यवाही की जाएगी।
राम सिंह उइके, खनिज अधिकारी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned