scriptफसलों को टिड्डी से बचाने कीटनाशी दवाओं का छिड़काव | Spraying insecticides to prevent crops from locusts | Patrika News

फसलों को टिड्डी से बचाने कीटनाशी दवाओं का छिड़काव

locationउमरियाPublished: Jun 02, 2020 10:36:24 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

लोढ़ा व धनवाही का कलेक्टर और एसपी ने किया भ्रमण

Spraying insecticides to prevent crops from locusts

Spraying insecticides to prevent crops from locusts

उमरिया. जिले में टिड्डी दल के आने से संभावित नुकसान को कम करने हेतु जिला प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक एहतियाती उपाय किये जा रहे हैं। जिला प्रशासन के निर्देशानुसार बचाव दलों द्वारा निगरानी की जा रही है। साथ ही तकनीकी दल के मार्गदर्शन में आवश्यकतानुसार फायर ब्रिगेड द्वारा कीटनाशी दवाओं का छिड़काव किया जा रहा है। ग्रामीणों एवं किसानों द्वारा भी आवश्यक सहयोग दिया जा रहा है। कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव तथा पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा द्वारा प्रभावित ग्रामों का संयुक्त दौरा कर, किये जा रहे उपायों पर नजर रखी जा रही है। प्रात: काल कलेक्टर ने करकेली जनपद पंचायत के ग्राम जरहा एवं सकरवार का भ्रमण किया। अपरान्ह में कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव तथा पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा ने ग्राम लोढ़ा एवं धनवाही का भ्रमण कर स्थिति का जायजा लिया। ग्रामीणों को सतर्क रहने एवं अपने स्तर से भी आवश्यक उपाय करने के साथ ही प्रशासन द्वारा किये जा रहे प्रयासों में सहभागी बने रहने की समझाइश दी। कलेक्टर ने ग्रामीणों को समझाइश देते हुए बताया कि जिन खेतों या पेड़ों में कीटनाशक का उपयोग किया जा रहा है उनकी सब्जी या फल कम से कम 7 दिन तक खाने में उपयोग नही करें, ये कीटनाशी दवाएं शरीर के लिये नुकसानदायी होती हैं । पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा ने ग्रामीणों को घण्टा, थाली बजाकर, ट्रैक्टर चालू कर, सायरन बजाकर तथा ट्रैक्टर के सायलेंसर खोलकर चालू रखकर तेज आवाज एवं धुआं करने की बात कही। मौके पर कृषि, राजस्व, पंचायत के पदाधिकारी उपस्थित रहकर बचाव कार्य में जुटे हुए हैं।
करकेली के जरहा एवं सकरवार पहुंचे कलेक्टर
इसी तरह जिले के विभिन्न क्षेत्रों में टिड्डी दल के प्रकोप की सूचनाएं लगातार मिल रही है। टिड्डी दल से होने वाले नुकसान को रोकने हेतु जिला प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव द्वारा जिले में त्रिस्तरीय दल गठित किए गए है। ये दल सतत रूप से मानीटरिंग के साथ जन सामान्य एवं किसानों को टिड्डी दल के प्रकोप से होने वाले नुकसान से बचाव हेतु जागरूक कर रहे है। साथ ही जिले में सूचना तंत्र बनाया गया है, जो टिड्डियों के आने की सूचना संबंधित एसडीएम एवं बचाव हेतु बनाये गये दलों को देते है।
कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने बताया कि जिले में मानपुर, करकेली तथा पाली जनपद में कुछ स्थानों में टिड्डी दल के आने की सूचना है। कलेक्टर आज स्वयं प्रात: 7 बजे करकेली तहसील के ग्राम जरहा एवं सकरवार पहुंच कर टिड्डी दल को भगाने हेतु किए जा रहे उपायो का अवलोकन किया। कृषि विभाग के तकनीकी दल द्वारा फायर बिग्रेड के माध्यम से कीटनाशक दवाओं का उपयोग करते हुए टिड्डी दलों को नष्ट करनें की कार्यवाही लगातार की जा रही थी। कलेक्टर ने किसानों को समझाइश दी कि वे लगातार खेतों की रखवाली करें तथा ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग कर तेज ध्वनि करे। आपने कहा कि जिन खेतों में कीटनाशक दवाओं का उपयोग टिड्डी दल को भगाने के लिए किया जा रहा है , उन खेतो की दूषित सब्जियों, फल आदि का उपयोग नही करे। ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि कृषि विभाग का दल रात में ही आवश्यक तैयारियों के साथ टिड्डी दल को बचाने हेतु पहुंच चुका था। प्रात: 3 बजे से बचाव दल द्वारा कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई थी। इसकी जानकारी ग्रामीणों को दी जाये। भ्रमण के दौरान एसडीएम बांधवगढ़ अनुराग सिंह, उप संचालक कृषि एवं किसान कल्याण आर के प्रजापति, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत करकेली आर के मण्डावी, अनुविभागीय अधिकारी कृषि प्रेम सिंह, सहायक संचालक पवन कौरव, वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी ग्राम पंचायत सरपंच, किसान उपस्थित रहे।
तहसील नौरोजाबाद के ग्राम करौंदी में टिड्डी दल के नियंत्रण हेतु नायब तहसीलदार भीमसेन पटेल की उपस्थिति में बचाव दल फायर बिग्रेड के साथ नियंत्रण के सभी उपाय कर रहा है। स्थानीय लोगों की मदद से ट्रैक्टर के सायलेंसर निकलवाकर तथा थाली बजाकर, तेज ध्वनि से की जा रही है। ग्राम करौंदी में भी टिड्डी दल के नियंत्रण हेतु नायब तहसीलदार संध्या रावत के नेतृत्व में बचाव दल किसानो के साथ नियंत्रण की कार्यवाही में लगा हुआ है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो