सड़क पर सज रहीं दुकानें

सड़क पर सज रहीं दुकानें

ayazuddin siddiqui | Publish: May, 01 2019 10:00:00 AM (IST) Umaria, Umaria, Madhya Pradesh, India

अस्थाई अतिक्रमण

उमरिया. शहर की मुख्य सड़कों पर अर्से से अतिक्रमण विरूद्ध कार्रवाई नहीं हुई। नगर पालिका महज मुनादी कराकर अपने कर्तव्यों से इतिश्री कर रही है। यातायात अमले ने कुछ दिनों पूर्व दुकानों को समझाईश देकर सामान भी हटवाया लेकिन फिर भी कोई फर्क पड़ता नहीं दिख रहा। खासकर पाली रोड गांधी चौक इलाके में शाम ढलते ही बेवजह जाम की स्थिति बन रही है। जानकारी के मुताबिक गांधी चौक से पाली रोड, मनिहारी बाजार, स्टेशन रोड तथा संजय मार्केट का मुख्य बाजार अतिक्रमण का शिकार हो चुका है। कुछ दुकानदार प्रतिष्ठान का सामान मार्गों पर फैलाकर रख देते हैं। रही सही कसर बेतरतीब पार्किंग पूरी कर देती है। इस अव्यवस्था के चलते शाम के समय इस मार्ग में दोपहिया से लेकर अन्य वाहनों को चीटी की चाल से गुजरना पड़ता है। राहगीरों के फर्राटेदार सड़कों पर सफर कर सपना अधूरा साबित हो रहा है। ज्ञात हो कि शहर को आकर्षक रूप देते हुए पांच साल पहले मुख्य सड़कों पर अतिक्रमण रोधी अभियान चला था। मुख्यमंत्री अधोसरंचना के तहत गांधी चौक, जय स्तंभ व एनएच 78 से लगे मार्गों का कायाकल्प हुआ। नगरपालिका द्वारा तकरीबन 11 करोड़ की लागत से छ: सड़कें व अन्य छोटे मार्गों का चौड़ीकरण हुआ। धीरे-धीरे फिर सड़कों पर दुकानदारों का मकडज़ाल पूर्ववत हो चुका है।
कार्रवाई का अभाव
सड़कों पर बढ़ते अतिक्रमण का एक बड़ा कारण नगर पालिका अमले की निष्क्रियता बताई गई है। बताया गया सड़क निर्माण के बाद से प्रशासन की तरफ से दुकानदारों को अतिक्रमण मुक्त सड़कों के लिए कोई जन जागरूकता अभियान नहीं चलाया गया। पुलिस व प्रशासन का तर्क है छोटी सी कार्रवाई भी करने जाओ तो रसूखदारों के फोन की घंटियां काम करने में बड़ी बाधा बनती है। दूसरी ओर बढ़ते वाहनों के दबाव से रोज जगह-जगह बेतरतीब जाम की स्थिति बन रही है। जिसके चलते आम राहगीरो को अच्छी खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है।
इनका कहना है
अतिक्रमण हटाने के लिए समय-समय पर कार्रवाई करते हैं। बताए जा रहे मार्गों पर अतिक्रमण कारियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए निर्देशित किया जाएगा।
हेमेश्वरी पटेल, सीएमओ, नगर पालिका उमरिया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned