scriptगोह का शिकार कर आरोपी निकाल रहा था तेल, वन विभाग ने किया गिरफ्तार | The accused was extracting oil by hunting iguanas, the forest departme | Patrika News

गोह का शिकार कर आरोपी निकाल रहा था तेल, वन विभाग ने किया गिरफ्तार

locationउमरियाPublished: Jun 29, 2022 05:34:20 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

सूचना पर मानपुर वन परिक्षेत्र की टीम ने की कार्रवाई

The accused was extracting oil by hunting iguanas, the forest department arrested

The accused was extracting oil by hunting iguanas, the forest department arrested

उमरिया. अवैध शिकार मामले में वन विभाग की टीम ने एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। मानपुर सरस्वती स्कूल के पास सन्तू बैगा पिता छोटे बैगा के द्वारा गोह को मारकर उसका तेल निकाला जा रहा है। सूचना पर पहुंची मानपुर वनपरिक्षेत्र की टीम ने कार्रवाई करते हुए संदिग्ध को पकड़ा। घर से वन्यप्राणी गोह मृत अवस्था में पाया गया। आरोपी पर वन्यप्राणी (संरक्षण) अधिनियम 1972 की धारा 2 (16) 939, 50, के तहत कार्रवाई करते हुए प्रकरण पंजीबद्ध किया गया है। उल्लेखनीय है कि गोह वन्यप्राणी (संरक्षण) अधिनियम 1972 की अनुसूची-1 का वन्यजीव है। यदि कभी घर या आसपास दिखता है तो उसे आसानी से भगाया जा सकता है एवं वनविभाग को भी सूचित किया जा सकता है।
उल्लेखनीय है कि जंगलों में अभी भी वहां विचरण करने वाले जानवरों के शिकार करने का मामला सामने आता रहता है। इस पर वन विभाग द्वारा कार्रवाई भी की जाती है, लेकिन इ सके बावजूद अपराधियों के हौसले पस्त नहीं हो रहे हैं। आए दिन कहीं न कहीं जंगल में जंगली जानवरों के शिकार का मामला सामने आ रहा है। बताया जाता है कि शिकारियों की निगाह हर समय जंगली जानवरों पर गड़ी रहती है। जानकारी के अनुसार जंगलों में पाए जाने वाले जंगली जानवरों के नाखून, हड्डी, चमड़ा व कई जानवरों को पकाकर उनका तेल निकालने का कार्य किया जाता है। बताया जाता है कि शिकारी पहले इन जानवरों का शिकार करते हैं, फिर इनसे निकाले गए तेल व अन्य तरह की बनाई गई दवा को ऊंचे दामों में बेचा जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस जानवर का तेल लगाने से दर्द व अन्य मर्ज ठीक हो जाते हैं। अभी बारिश का समय चल रहा है। इस दौरान शिकारियों द्वारा बड़ी मात्रा में सांप, गोह व अन्य जानवरों का शिकार किया जा रहा है। जिस पर रोक लगाने वन अमला तैनात तो है, लेकिन वह जब पहुंचता है, तब तक शिकारी अपना काम करके फरार हो चुका होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो