scriptमलेरिया से बचाव की जानकारी देने रथ रवाना | The chariot left to give information about prevention of malaria | Patrika News

मलेरिया से बचाव की जानकारी देने रथ रवाना

locationउमरियाPublished: Jun 02, 2020 10:38:13 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

जारूगकता रथ को अधिकारियों ने दिखाई हरी झंडी

मलेरिया से बचाव की जानकारी देने रथ रवाना

मलेरिया से बचाव की जानकारी देने रथ रवाना

उमरिया. जिले में मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, फायलेरिया एवं झींका वायरस जैसी बीमारियों की रोकथाम के लिए आम जन को जागरूक करने हेतु 1 जून को कलेक्ट्रेट परिसर से भोपाल से आये उप संचालक एनएचएम डा शैलेष साकल्ले एवं सिविल सर्जन डाबी के प्रजापति ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास शांति बेंले, जिला आयुष अधिकारी डॉ. विनोद सिंह, जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. डीपी पटेल, एएमओ ममता परस्ते, रवि साहू उपस्थित रहे।
जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. डीपी पटेल ने बताया कि मलेरिया जागरूकता रथ उमरिया जिले के मलेरिया संक्रमित हाई रिस्क एवं पहुंच विहीन क्षेत्रो में भ्रमण करेगा। जागरूकता रथ में वाहक जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए दवाइयां ,जांच किट व आवश्यक कीटनाशक दवा उपलब्ध रहेगी, जिससे मौके पर ही मलेरिया रोग से पीडि़त व्यक्ति की तत्काल जांच कर उपचार प्रदान किया जाएगा। मलेरिया की जांच रेपिड डायोग्नोस्टिक किट के द्वारा किया जाएगा। जिसमें केवल 15 से 20 मिनट में ही मलेरिया बुखार से पीडि़त व्यक्ति की रोग के प्रकार पीवी या पीएफ होने पर संबंधित उपचार क्लोरोक्विन व प्राईमाक्विन से दिया जाएगा। पीएफ केस में एसीटी तीन दिवस एवं प्राईमाक्विन दूसरे दिन सिंगल डोज के रूप में दिया जाएगा। साथ में मलेरिया रथ में मलेरिया रोग का संक्रमण फैलाने वाले मच्छरो के लार्वो को नष्ट करने के लिए गंबुसिया मछली जो कि लार्वा भक्षी मछली है, जो एक दिन में 100 से 200 मच्छरों के लार्वो को खाकर करके नष्ट कर देती है, भी उपलब्ध रहेगी, जो रथ यात्रा के दौरान जलीय स्त्रोतो में जन सहयोग से संचयन की जाएगी।
इस वर्ष मलेरिया की रोकथाम के लिए जिले में पाली ब्लाक के दो उप स्वास्थ्य केंद्रों के पांच ग्रामों सलैया-1, सेमरिया, बंधवाबारा, खोलखम्हरा एवं रौगढ ग्राम का चयन किया गया है, जहां पर मप्र शासन की गाइड लाइन अनुसार डीडी 50 प्रतिशत का छिडकाव दो चक्रों में किया जाएगा। प्रथम चक्र 16 जून 2020 से 19 जुलाई 2020 तक एवं द्वितीय चंक्र 1 सितंबर 2020 से 3 अक्टूबर तक रहेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो