scriptचुनाव कार्य में लिपिक ने बरती लापरवाही, कलेक्टर ने किया सस्पेंड | The clerk was negligent in the election work, the collector suspended | Patrika News

चुनाव कार्य में लिपिक ने बरती लापरवाही, कलेक्टर ने किया सस्पेंड

locationउमरियाPublished: Jun 25, 2022 05:29:35 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

कलेक्टर ने जारी किए आदेश, अन्य कर्मचारी को मतदान दल के साथ भेजा

The clerk was negligent in the election work, the collector suspended

The clerk was negligent in the election work, the collector suspended

उमरिया. निर्वाचन कार्य में लापरवाही पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजीव श्रीवास्तव ने शिक्षा विभाग के एक लिपिक को निलंबित कर दिया है। उनके स्थान पर किसी और कर्मचारी की चुनाव कार्य में ड्यूटी लगाई गई है। त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिए मतदान दल में पी-3 के दायित्वों के निर्वहन के लिए विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय मानपुर के लिपिक कैलाश सिंह की ड्यूटी लगाई गई थी, लेकिन वे कर्तव्य स्थल से नदारद पाए गए। 24 जून को सामग्री लेने के लिए वे उपस्थित नहीं हुए। बार-बार एनाउंस करने के बाद जब नहीं पहुंचे तो उनके स्थान पर अन्य कर्मचारी की नियुक्ति कर मतदान दल के साथ रवाना करना पड़ा। कलेक्टर ने लिपिक के निलंबन के आदेश जारी कर दिए हैं। इसमें कहा गया है कि कैलाश सिंह द्वारा निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में लापरवाही बरती गई, जिससे निर्वाचन कार्य में बाधा उत्पनन्न हुई। यह मप्र सिविल सेवा आचरण नियम के तहत कदारचरण की श्रेणी में आता है। निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय जिला उमरिया नियत किया गया है।
उल्लेखनीय है कि जहां एक ओर शासन और प्रशासन निष्पक्ष चुनाव के साथ ही मतदान का प्रतिशत बढ़ाने लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए तरह-तरह के आयोजन कर रहा है। कहीं जागरूकता कार्यक्रम तो कहीं मतदाताओं को हल्दी चावल देकर मतदान के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। ऐसे में चुनाव कार्य में लगे कर्मचारी अपनी लापरवाही से बाज नहीं आ रहे हैं। जैसे ही चुनाव में ड्यूटी लगी, कई कर्मचारी तो छुट्टी का आवेदन लेकर अपने आला अधिकारियों के पास पहुंच गए। कोई कुछ बीमार बता रहा है तो कोई घर की परेशानी बता रहा है। अगर कर्मचारियों को छुट्टी नहीं मिल रही है तो वह चुनाव कार्य में लापरवाही बरतते नजर आते हैं। कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जिसमें कर्मचारियों ने भरपूर लापरवाही बरती है। कहीं प्रशिक्षण से गायब रहे तो कोई ड्यूटी स्थल पर पहुंच ही नहीं रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो