किराए पर संचालित हो रही थी स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के नाम से आवंटित दुकान

कलेक्टर ने निरस्त किया नपा की 3 दुकानों का आवंटन

By: ayazuddin siddiqui

Published: 25 Feb 2021, 06:07 PM IST

उमरिया. कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने स्वंतत्रता संग्राम सेनानी के नाम पर आवंटित नगर पालिका परिषद उमरिया की स्टेडियम स्थित दुकान क्रमांक 40 व पुराना बस स्टैण्ड स्थित दुकान क्रमांक 46 तथा 67 का आवंटन निरस्त करते हुए दुकानो को सील कर दिया है। विदित हो कि नगर पालिका परिषद उमरिया की स्टेडियम स्थित दुकान क्रमांक 40 व पुराना बस स्टैण्ड स्थित दुकान क्रमांक 46 तथा 67 की बोली लगाने स्वंतत्रता संग्राम सेनानी दया राम कलवानी निवासी चकरमाटा जिला बिलासपुर छग ने अपने पुत्र राजेश कलवानी को मुख्तयार नामा पावर आफ अटार्नी के माध्यम से उक्त दुकानो की बोली लगाने अधिकृत किया था। बोली प्रक्रिया में उक्त तीनों दुकाने दयाराम कलवानी को आंवटित की गई थी। राजेश कलवानी को पावर आफ एटार्नी के आधार पर बोली लगाना विधी सम्मत है , किन्तु दुकान का मालिक नगर पालिका परिषद के साथ ही उक्तदुकानों का अनुबंध कर सकता है किसी अन्य व्यक्ति को इन दुकानों का अनुबंध करने की पात्रता नही है।
जांच से उठेगा पर्दा
राजेश कलवानी के द्वारा इन दुकानों का अनुबंध पावर आफ एटार्नी के आधार पर स्वयं करने का प्रयास किया जा रहा था। साथ ही राजेश कलवानी इन दुकानों को नगर पालिका अधिनियम के विरूद्ध किराए पर भी दे रखा था।
नगर पालिका ने कई बार लिखा पत्र
दयाराम कलवानी को नगर पालिका प्रशासन ने बार.बार दुकानों का किराया जमा करने तथा स्वयं उपस्थित होकर अनुबंध का निष्पादन करने लेख किया। लेकिन दयाराम कलवानी अनुबंध का निष्पादन करने उपस्थित नहीं हुए। प्रकरण कलेक्टर जिला उमरिया के संज्ञान में लाए जाने पर कलेक्टर जिला उमरिया ने उक्त तीनों दुकानों का आवंटन निरस्त कर दिया था तथा तीनों दुकानों को सील कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि उक्त दुकानों का संचालन नगर के ही एक राजनैतिक रसूखदार की सह पर किराए पर संचालित की जा रही थी। वास्तविकता क्या है यह तो जांच के बाद ही पता चल पाएगा। यदि भूतपूर्व सैनिकों के नाम पर आवंटित दुकानों की नस्ती की भी जांच की जाए तो उन दुकानों की निलामी प्रक्रिया में व्यापक अनियमित्ताएं सामने आएंगी।

Show More
ayazuddin siddiqui
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned