निर्वाचन प्रकिया में किसी प्रकार की त्रुटि नहीं हो : कलेक्टर

निर्वाचन प्रकिया में किसी प्रकार की त्रुटि नहीं हो : कलेक्टर

ayazuddin siddiqui | Publish: Apr, 26 2019 09:50:00 AM (IST) Umaria, Umaria, Madhya Pradesh, India

मतदान दिवस के 72 घंटे पूर्व से निर्वाचन संबंधी कार्यवाहियों के सिंहावलोकन हेतु दिया प्रशिक्षण

उमरिया. लोक सभा आम निर्वाचन 2019 हेतु उमरिया जिले की दो विधानसभा क्षेत्रों क्रमश: 89 बांधवगढ़ विधानसभा क्षेत्र एवं 90 मानपुर विधानसभा क्षेत्र में मतदान आगामी 29 अप्रैल को संपन्न होगा। निर्वाचन हेतु मतदान के 72 घंटे पूर्व, 48 घंटे पूर्व, 24 घंटे पूर्व तथा मतदान दिवस के दिन निर्वाचन कार्य में तैनात विभिन्न दायित्वों का निर्वहन करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों के सिंहावलोकन हेतु आज कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी स्वरोचिष सोमवंशी तथा पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा की उपस्थिति में प्रशिक्षण संपन्न हुआ। प्रशिक्षण के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत दिनेश मौर्य, अपर कलेक्टर व्ही के पाण्डेय, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एल के पाण्डेय, एसडीएम बांधवगढ नीलंाबर मिश्रा, एसडीएम पाली दीपक चौहान, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस राम खेलावन शुक्ला, अरविंद तिवारी , मास्टर ट्रेनर सुशील मिश्रा सहित सेक्टर अधिकारी तथा निर्वाचन कार्य में संलग्न नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन किया जाए तथा निर्वाचन प्रकिया में किसी प्रकार की त्रुटि नही हों, इसी उददेश्य से इस कार्यशाला का आयोजन किया गया है। आपने कहा कि सेक्टर आफीसर तथा एस एस टी एवं एफएसटी दलों को मतदान संपन्न होने के 72 घंटे पूर्व से ही अपने क्षेत्रों का सघन भ्रमण करना है।
निष्पक्ष होकर आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन या अन्य मामलों में कार्यवाही की जानी चाहिए तथा उसकी जानकारी कंट्रोल रूम के साथ साथ सक्षम अधिकारी को भी दी जानी चाहिए। मतदान दिवस के दिन कम्युनिकेशन व्यवस्था सुदृढ़ रहें इसलिए माकड्रिल कर लिया जाए। खास कर शैडो एरिया के मतदान केंद्रों के लिए अलग रणनीति तैयार की जाए। आपने कहा कि मतदान दिवस के दिन शासकीय पालीटेक्निक मे कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा। सेक्टर आफीसरों को निर्देशित किया कि मतदान दिवस के दिन सात बार मतदान प्रतिशत की जानकारी आयोग द्वारा निर्धारित मोबाइल एप्प के माध्यम से दी जानी है जिसके लिए वे पर्याप्त प्रशिक्षण प्राप्त कर ले। कलेक्टर ने बताया कि जिले में 23 आदर्श मतदान केंद्र बनाये गये हैं। इन मतदान केद्रों में हेल्प डेस्क, वोटर सुविधा केंद्र, सेल्फी प्वाइंट , साइनेज की व्यवस्था, लाइन रहित मतदान के लिए अतिरिक्त कुर्सियों की व्यवस्था, बच्चो को खेलने के लिए खिलौने की व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, शौचालय की व्यवस्था तथा मतदान केन्द्रों के सजावट की भी व्यवस्था रहेगी। आदर्श मतदान केंद्रों का निर्धारण इस प्रकार से किया गया है कि उस कैम्पस में तीन या उससे अधिक मतदान केंद्र स्थापित है। यहां वीडियो ग्राफी एवं फोटो ग्राफी की भी व्यवस्था रह । यदि मतदान केंद्र में असामान्य मतदाता अर्थात दिव्यांग , अधिक उम्र के मतदाता मतदान हेतु आते है तो उनके नाम एवं जानकारी बीएलओ के माध्यम से सेक्टर आफीसर संकलित कराए।
कलेक्टर ने बताया कि निर्वाचन में उपयोग किए जाने वाले सेक्टर आफीसरो के वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा । सेक्टर आफीसर इन वाहनों का उपयोग संबंधित सेक्टर के लिए निर्धारित रूट में ही करेगे। रात्रि विश्राम भी पूर्व से तय विश्राम स्थल पर ही करेगे। मतदान दिवस में प्रात: 6.45 बजे सभी मतदान दलों को मतदान संबंधित कार्यवाही प्रारंभ करने हेतु संपर्क करेगे। पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा ने एसएसटी एवं एफएसटी दलों को सक्रियता बरतने तथा अंतरजिला सीमा पर बनाये गये एसएसटी नाकों में प्रत्येक वाहन की अनिवार्य जांच सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस कार्य में संलग्न अधिकारियो का व्यवहार उत्कृष्ट होना चाहिए। आपने कहा कि मतदान दिवस के दिन कम्युनिकेशन प्लान इतना अच्छा होना चाहिए कि सूचनाओ का आदान प्रदान अविलंब हो सके। इसके लिए कम्युनिकेशन टीम तथा वायर लेस सिस्टम को अधिक सजग रहने की जरूरत होगी।
मुख्य कार्यपलान अधिकारी जिला पंचायत दिनेश मौर्य ने कहा कि मतदान दलों, पुलिस कर्मियों तथा माइक्रो आब्जर्वर के ठहरने एवं भोजन की उत्तम व्यवस्था के लिए संबंधित नगर पालिका अधिकारी तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत जवाबदार रहेगे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned