scriptThree-tier Panchayat elections: Voters gathered in polling booths to d | त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन: प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करने पोलिंग बूथों में उमड़े मतदाता | Patrika News

त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन: प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करने पोलिंग बूथों में उमड़े मतदाता

जिले के दोनों जनपद पंचायतों में दोपहर 3 बजे तक हुआ 60 फीसदी से अधिक मतदान

उमरिया

Published: June 26, 2022 11:13:26 pm

उमरिया. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण में शनिवार को हुए मतदान में मतदाताओं ने भारी उत्साह दिखाया। सुबह 6 बजे से ही मतदान केन्द्रों में मतदाताओ की लाइनें लग गई थीं। महिला एवं पहली बार अपने मताधिकार का उपयोग कर रहे मतदाताओं में भारी उत्साह देखने को मिला। दोपहर तीन बजे तक ही 60 फीसदी से अधिक वोटिंग हो गई थी। वहीं मतदान केंद्रों में वोटर की लाइन लगी हुई थी।
राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान प्रात: 7 बजे से प्रारंभ हुआ। प्रथम दो घंटों में 9 बजे तक मतदान का प्रतिशत 12 रहा। इसके बाद लगातार लोगों की भीड़ बढ़ती गई। साथ ही मतदान प्रतिशत भी बढ़ता गया। लगभग सभी मतदान केन्द्रों में निर्धारित समय 3 बजे के बाद भी मतदाताओ की कतारें लगी रहीं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजीव श्रीवास्तव तथा पुलिस अधीक्षक प्रमोद सिन्हा ने अधिकतर मतदान केन्द्रों विशेषकर संवेदनशील मतदान केन्द्रों का भ्रमण किया।
व्यवस्था बनाने के दिए निर्देश
कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने मतदान केन्द्र महरोई , उफरी, पिनौरा, निपनिया, चिल्हारी, महुरा, बड़ागांव, अखड़ार, कौडिय़ा आदि का भ्रमण किया। इसी तरह निर्वाचन प्रेक्षक आरआर वामनकर तथा अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी अशोक ओहरी ने पाली जनपद पंचायत के विभिन्न मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
कर्मचारियों की नियुक्ति
रिटर्निंग आफीसर जनपद पंचायत करकेली पंकज नयन तिवारी विभिन्न मतदान केन्द्रों से प्राप्त शिकायतों का निराकरण करने में जुटे रहे। उन्होंने करकेली जनपद पंचायत के महरोई ग्राम पंचायत में बनाए गए मतदान केन्द्रों में पहुंचकर मतदान व्यवस्था का जायजा लिया।
मतदान दल एवं जोनल अधिकारी की मंाग पर अतिरिक्त आठ मतदान कर्मियों की नियुक्ति कराई। जोनल अधिकारियों एवं मतदान दलों से प्राप्त शिकायतों के निराकरण एवं समस्याओं के निदान का कार्य सहायक पंजीयक आशीष श्रीवास्तव तथा मास्टर ट्रेनर सुशील मिश्रा संभाल रहे थे।
वोटिंग के लिए उम्र नहीं बनी बाधा
ग्राम पंचायत तेंदुआ के जोन क्रमांक 1 में 90 वर्षीय समरू कोल ने मतदान करके अन्य जनों को मतदान करनें की प्रेरणा दी। इसी तरह खैरवार में विकलांग महिला रसिया विश्वकर्मा उम्र 80 वर्ष, जोगिया जोन क्रमांक 1 में राज कुमारी सिंह परिहार उम्र 75 वर्ष, धनवाही में दिव्यांग परमो उम्र 70 वर्ष, छोटे लाल मिश्रा उम्र 70 वर्ष, छोटी पाली में गनेशा पिता भोले उम्र 76 साल ने मतदान किया।
ग्राम पंचायत घंघरी स्थित शासकीय माध्यमिक विद्यालय में नमईया सिंह उम्र 65 साल, समय लाल कोल उम्र 60, भूरा उम्र 64 साल, लोढ़ा में दिव्यांग राजू गड़ारी, उमा यादव ने भी मतदान करके अपना फर्ज निभागया।
पहली बार मतदान, सेल्फी भी ली
धनवाही में सरिता यादव, अनिता सिंह, प्रतिमा सिंह, हिमांशु तिवारी, प्रशांत सिंह, मिताली सिंह, नरेश प्रजापती ने पहली बार वोट डाला। ये सभी अपने साथियों व अपने परिजनों के साथ वोट डालने पहुंचे। मतदान की खुशी इनके चेहरे पर अलग ही दिखाई दे रही थी। उन्होंने वोट डालने के बाद अपने साथियों के साथ खूब सेल्फी ली। युवाओं का कहना था कि उन्होंने पहली बार वोट डाला और लोगों को जागरूक करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया है। खुद वोट न डालते तो दूसरों को वोट डालने के लिए कहने का कोई हक नहीं बनता। सभी ने जीवन में हर छोटे, बड़े चुनाव में वोट डालने का फैसला कर रखा है।

Three-tier Panchayat elections: Voters gathered in polling booths to decide the fate of the candidates
Three-tier Panchayat elections: Voters gathered in polling booths to decide the fate of the candidates

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

IND vs ZIM: शिखर धवन और शुभमन गिल की शानदार बल्लेबाजी, भारत ने जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हरायाकौन हैं IAS राजेश वर्मा, जिन्हें किया गया राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का सचिव नियुक्त?पटना मेट्रो रेल के भूमिगत कार्य का CM नीतीश कुमार ने किया उद्घाटन, तेजस्वी यादव भी रहे मौजूदMaharashtra Suspected Boat: रायगढ़ में मिली संदिग्ध नाव और 3 AK-47 किसकी? देवेंद्र फडणवीस ने किया बड़ा खुलासाBihar News: राजधानी पटना में फिर गोलीबारी, लूटपाट का विरोध करने पर फौजी की गोली मारकर हत्यादिल्ली हाईकोर्ट ने फ्लाइट में कृपाण की अनुमति देने पर केंद्र और DGCA को जारी किया नोटिसSSC Scam case: पार्थ चटर्जी, अर्पिता मुखर्जी 14 दिन की न्यायिक हिरासत पर भेजे गए, 31 अगस्त को अगली पेशीRohingya Row: अनुराग ठाकुर का AAP पर आरोप, राष्ट्र सुरक्षा से समझौता कर रही दिल्ली सरकार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.