scriptउच्च पदों पर पहुंचने के लिए संकल्प के साथ बढऩा होगा : कलेक्टर | To reach higher positions, there will be increase with the resolution: | Patrika News

उच्च पदों पर पहुंचने के लिए संकल्प के साथ बढऩा होगा : कलेक्टर

locationउमरियाPublished: Sep 01, 2018 05:22:14 pm

Submitted by:

shivmangal singh

मिल बांचे कार्यक्रम में जिले के 1181 विद्यालयों में स्वेच्छा से वालेन्टियरों ने अपने अनुभव शेयर किए

To reach higher positions, there will be increase with the resolution: Collector

उच्च पदों पर पहुंचने के लिए संकल्प के साथ बढऩा होगा : कलेक्टर

उमरिया. जिले के 1181 प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में मिल बाचे कार्यक्रम के तहत जिले के जन प्रतिनिधियों, वरिष्ठ अधिकारियों, एवं स्वयं सेवी संस्थाओ के पदाधिकरियों एवं पत्रकारों ने क्लास लेकर छात्र-छात्राओं को अपने अनुभव एवं महापुरूषों के जीवन गथाओं से अवगत कराया।
मिल बाचे कार्यक्रम में कलेक्टर माल सिंह ने माध्यमिक शाला शलैया में छात्रों को संबोधित करते हुये कहा कि सफलता पाने के लिये अनुशाशन में रहकर संकल्प के साथ जुटेंगे तो निश्चित रूप से मंजिल मिलेगी और जीवन का लक्ष्य भी हासिल होगा । उन्होने कहा कि अलास्य मनुष्य को दीमक के भाति जकडती है जिससे सजग रहकर आगे बढना होगा बडो के प्रति आदर एवं छोटो के प्रति स्नेह का भाव अपने मस्तिष्क में रखना होगा तभी सम्मान के पात्र हो सकेगे।
कलेक्टर ने स्वयं का उद्धरण देते हुए कहा कि एक छोटे से गांव में रहकर मन मे अच्छा करने का संकल्प लिया था जिसके परिणाम स्वरूप आज कलेक्टर बनकर सेवा करने का मौका मिला है। उन्होंने बच्चों से कहा कि मन के अंदर की झिझक को बाहर निकाले। उन्होंने उपस्थित परिजनो से भी कहा कि वे अपने बच्चों को नियमित रूप से स्कूल भेजें ताकि वे पढ़ लिख कर अच्छे नागरिक बनकर अपने स्कूल , ग्राम , जिला, प्रदेश का नाम रोशन कर सके। इस अवसर पर सरपंच सहित ग्रामीण जन एवं बच्चे उपस्थित थे।
इस मौके पर जन सहयोग से स्कूल को एलईडी टीव्ही उपलब्ध कराई जाए जिससे छात्र विभिन्न कार्यक्रमों के साथ साथ शिक्षा भी ग्रहण कर सकेगे। कलेक्टर ने छात्रों को कापिया वितरित की और उनका मुंह मीठा कराया।
मिल बांचे कार्यक्रम में विद्यालय के तीन दर्जन से अधिक छात्रों ने राष्ट्र भक्ति से संबंधित गीत एवं चुटकुले सुनाए जिससे कलेक्टर एवं ग्रामीण अभिभूत हो उठे। छात्रों की प्रतिभा देख कलेक्टर ने जमकर तारीफ करते हुए कहा कि न जाने इनमे कौन छात्र कलेक्टर, एसपी, जज, नेता या विभिन्न पदों में पहुचकर देश की सेवा करेंगे।
ग्रामीणों के साथ कलेक्टर ने किया वृक्षारोपण
माध्यमिक शाला शलैया में मिल बाचे कार्यक्रम के प्श्चात कलेक्टर माल सिंह ने अभिभावकों छात्रों एवं ग्रामीणों के साथ स्कूल परिसर में वृक्षारोपण करते हुये कहा कि पर्यावरण को सतुलिंत बनाये रखने के लिये वृक्ष लगाना हम सब के लिये महती आवश्यकता है। उन्होने कहा कि वृक्ष लगाना जितना महत्वपूर्ण है उससे ज्यादा सुरक्षा करना आवश्यक है। परिसर में रोपित पौधों की सुरक्षा का संकल्प भी छात्रों एवं ग्रामीणो ने लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो