scriptजिले के तीनों अनुभागों में आयोजित किए गए प्रशिक्षण | Training conducted in all three sections of the district | Patrika News

जिले के तीनों अनुभागों में आयोजित किए गए प्रशिक्षण

locationउमरियाPublished: Jan 13, 2019 10:44:39 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

किसान ऋण माफी योजना

Training conducted in all three sections of the district

जिले के तीनों अनुभागों में आयोजित किए गए प्रशिक्षण

उमरिया. मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना के क्रियान्वयन के संबंध में कलेक्टर अमरपाल सिंह के निर्देशानुसार समयवद्ध कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना का लाभ दिलाने ग्राम पंचायतवार गठित दलों को जिले के तीनों अनुभागों वांधवगढ , मानपुर एवं पाली में संवंधित एस.डी.एम. की उपस्थित में प्रशिक्षण आयोजित किये गये।
प्रशिक्षण में बताया गया कि मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना के लाभान्वित किसानों के ऋण प्रदाता संस्था, बैंक शाखा में फसल ऋण खाते के आधारकार्ड सीडिंग के लिए विशेष अभियान आज से चलाया जायेगा जो कि 05 फरवरी 2019 तक चलेगा। प्रत्येक बैंक शाखा/समिति के लिए ग्रामवार दिवस नियत कर शासकीय कर्मचारी को आवश्यक समन्वय तथा आधार सीडिंग के लिए बैंक शाखा/समिति में किसानों को गाईड करने के लिए नियुक्त करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने प्रत्येक ग्राम पंचायत कार्यालय एवं बैंक शाखा समिति में आधार सीडेड फसल ऋण खातों के लिए संभावित पात्र किसानों को हरी सूची एवं गैर आधार सीडेड सफेद सूची पोर्टल से प्राप्त कर चस्पा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने 25 जनवरी से पहले समस्त संबंधित ग्राम पंचायत की सर्विस एरिया की समस्त बैंक शाखाओं/समितियों की हरी तथा सफेद सूची प्रदर्शित करने के निर्देश दिए हैं।
सूची प्रकाशन तथा चस्पा होने के बाद आधार कार्ड सीडेड सूची (हरी सूची) के किसानों से हरे रंग के आवेदन पत्र तथा गैर-आधार कार्ड सीडेड सूची (सफेद सूची) के किसानों से सफेद रंग के आवेदन पत्र ग्राम पंचायत कार्यालय में ऑफलाईन प्राप्त किए जाएंगे। नगरीय रिकायों में भी आवेदन पत्र प्राप्त करने की व्यवस्था की जाएगी ताकि नगरीय क्षेत्र में कृषि भूमिधारी ऋणी किसान नगरीय निकाय में आवेदन जमा कर सकें। जिन किसानों के नाम दोनों सूचियों में नहीं हैं अथवा उन सूचियों में त्रुटिसुधार हेतु दावा-आपत्ति के लिए गुलाबी आवेदन-पत्र ग्राम पंचायत में जमा कराने होंगे। कृषि विभाग द्वारा हरे, सफेद एवं गुलाबी आवेदन पत्र पर्याप्त संख्या में मुद्रित कराकर 13 जनवरी की सुबह तक जिला मुख्यालय पर प्रदाय किये जा रहे है। इन आवेदन पत्रों को समुचित संख्या में ग्राम पंचायतवार तथा बैंक शाखाओं में रखने की व्यवस्था की जायेगी।
प्रत्येक ग्राम पंचायत कार्यालय में ग्राम पंचायत के सचिव तथा ग्राम रोजगार सहायक के साथ ही वर्ग-3 से अनिम्न स्तर का शासकीय कर्मचारी नोडल अधिकारी के रूप में कत्र्तव्यस्थ किया जायेगा। जो 5 फरवरी तक ग्राम पंचायत कार्यालय में आवेदन पत्र प्राप्त करेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो