scriptमहापुरूषों के नाम पर नपा कर रही ज्यादती | Tree plants dry up in Ambedkar Park | Patrika News

महापुरूषों के नाम पर नपा कर रही ज्यादती

locationउमरियाPublished: May 15, 2019 07:14:56 pm

Submitted by:

amaresh singh

पेड़ पौधे सूख रहे,गेट में लगा है ताला

Tree plants dry up in Ambedkar Park

महापुरूषों के नाम पर नपा कर रही ज्यादती

उमरिया। पूर्व नगर परिषद की बात करें तो नगर के विकास में शायद ही कोई कसर छोड़ी हो जहां भी तनिक गुंजाइश दिखाई दी वहीं पर पानी की तरह पैसा बहा कर विकास का नाम दे दिया गया। पूर्व नगर परिषद के अध्यक्ष एवं उन्हें चलाने वाले परिवार जन के लोग कमीशन के फेर में नगर के चहुंमुखी विकास का सपना गढ़ डाला। आज वही सपने साकार होने के बाद चूर चूर हो रहे है। ऐसा ही एक छोटा सा उदाहरण उमरार नदी खलेसर घाट के समीप बने अंबेडकर पार्क क ो देखा जा सकता है। यह पार्क बनाने का मुख्य उद्देश्य कुछ विशेष जाति वर्ग के लोगों के मनोरंजन के लिए स्वयं नपा अध्यक्ष के रिश्तेदार ने बनवाया था। घर के समीप एक छोटा सा पार्क बनवाकर जहंा समाज में वाहवाही लूटी वहीं नपा के खजाने को खाली कर अपना खजाना भी भर लिया। आज आलम यह है कि इस पार्क में लगा बोर्ड भी गायब हो चुका है। इस पार्क मे लगी एक महापुरूष की प्रतिमा भी चारो तरफ से झाड़ी झंकारो से पट चुकी है। इनकी भी सुध तीज त्यौहार में नही ली जाती । यह पार्क कई लाख रूपये की लागत से बनवाया गया था, लेकिन आज वह लागत मिट्टी में मिल गई है। यहां पर लगे पेड़ पौधे देख रेख के अभाव में सूख रहे है। गेट में बड़ा सा ताला लगा हुआ है । बच्चो के खेलने के जो समान इस पार्क में है वह सब नस्त नाबूत हो रहे है। बिजली के खंभे तो लगे हुए है लेकिन उनमें करंट नही दौड़ रहा है। नगर के विकास क ो यह पार्क जैसे शाम होती है वैसे लगता है कि चिढ़ा रहा है। हो भी क्यो ना। पूर्व परिषद ने तो अपना काम बाखूबी कर लिया अब क्या लेना क्या देना। नगर पालिका की नाकामी पर नगर वासियों का आक्रोश चरम पर है। नगर पालिका नगर के लोगों की सुविधा के लिए किसी भी कसौटी खरी नहीं उतरी है। नगरवासी महीनों से किसी कदर गंदगी के बीच अपना जीवन यापन कर रहे हैं और पीने के स्वच्छ जल की उम्मीद तो नगर पालिका से नगर के लोग पहले ही त्याग चुके हैं अब दूसरी तरफ नगर के पार्कों में ताला लगे रहने और पार्को की दयनीय स्थिति सामने आई है नगर पालिका द्वारा नगर के लोगों को किस कदर उनके अधिकारों और मूलभूत सुविधाओं से वंचित रखा जा रहा है इसका उदाहरण उमरिया नगरपालिका है नगर के बीच स्थित अंबेडकर पार्क और दीनदयाल पार्क पर नगरवासी नपा को कोसते नजर आते हैं।


ताले में बंद प्रतिमा
मौजूदा नपा प्रशासन अपनी आंखों में तो पहले से ही काली पट्टी बांधे बैठा है मगर नपा द्वारा भारत रत्न का किस कदर अपमान किया जा रहा है इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उमरार के एक किनारे अंबेडकर पार्क और दूसरे किनारे पर बने दीनदयाल पार्क पर नपा द्वारा ताला जड़ दिया गया है यहाँ घूमने आने वाले बच्चों और आम लोगों के साथ छलावा है यही नही यह भारत के महापुरुषों का अपमान भी है।


सूख गए हैं पेड़ पौधे
उमरार किनारे करोड़ों की लागत से महापुरुषों के नाम पर बनाए गए दोनों पार्क अपनी दयनीय स्थिति पर आंसू बहा रहे पार्क में लाखों खर्च कर सुंदर पेड़ पौधे लगाए गए थे वह नपा के नाकाम रवैये की मार झेल कर सूखने की कगार पर है इनका रखरखाव व देखभाल ना होने की वजह है कि नपा द्वारा पार्क में जो पंप लगवाए गए थे वो कहीं न कहीं भ्रष्टाचार कर खरीदे गए थे इसी कारण वह जल्दी ही खराब हो गए व उनके खराब होने पर उनके मेंटेनेंस के लिए भी राशि निकाली गई पर वह पंप आज तक बंद है और वो राशि भी डकार ली गई।
मनमोहक लाइट अब नहीं जलती
पूर्व पूर्व अध्यक्ष द्वारा नगर के लोगों के लिए लाखों रुपए खर्च पर उमरार किनारे पार्क में मनमोहक लाइट लगवाई गई थी। जो उनके कार्यकाल तक लोगों का मनमोह रही थी परंतु उनके कार्यकाल के बाद नपा अधिकारियों की अनदेखी का शिकार है।
नहीं दिया जवाब
उपरोक्त विषय पर वास्तविक स्थिति जानने के लिए नगर पालिका अधिकारी हेमेश्वरी पटले से दूरभाष पर संपर्क स्थापित किया गया तो उनके द्वारा फोन रिसीव नहीं किया गया।


नहीं गूंजती किलकारी
सूरज ढलते ही यहां कभी बच्चों की किलकारियां गूंजती थी पर वह बच्चों की खुशी नपा के अधिकारियों ने छीन ली नपा द्वारा करोड़ों की लागत से बने पार्क की इस तरह उपेक्षा की गई कि वहां अब आदमी कुछ देर रुक भी नहीं सकता क्योंकि पूरे पार्क क्षेत्र में गंदगी ही गंदगी बिखरी हुई है। अब लोग पार्क जाना पसंद नहीं करते।


गंदगी का अंबार
नगर में जब इस पार्क का उद्घाटन हुआ था तो यहां शाम होते ही बच्चो और आम नगर वासियों का जमावड़ा लगता था हर कोई अपने बच्चों के साथ मनमोहक लाइटें और पाक की सुंदरता देखने पहुंचता था परंतु अब वहां अंधेरे के सिवा कुछ नहीं और तो और यहां नपा द्वारा ताले जड़ दिए गए हैं जिससे यहां कोई नहीं आ सकता।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो