script

संजय गांधी ताप विद्युत गृह की यूनिट एक और पांच बंद

locationउमरियाPublished: Oct 22, 2021 11:26:32 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

दो इकाइयों में चल रहा मेंटेनेंस, उत्पादन होगा प्रभावित

Unit one and five of Sanjay Gandhi Thermal Power House closed

Unit one and five of Sanjay Gandhi Thermal Power House closed

उमरिया. संजय गांधी ताप विद्युत गृह की दो इकाइयों को बीती रात से बंद कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि 500 मेगावाट की पांच नंबर इकाई और 210 मेगावाट की 1 नंबर इकाई में कुछ मेंटेनेंस का कार्य किया जाना है। जिसे देखते हुए 710 मेगावाट की दोनो इकाइयों को बंद किया गया है। प्रबंधन का कहना है कि संगातावि में पर्याप्त मात्रा में कोयला उपलब्ध है। उक्त इकाइयां मेंटेनेंस के लिए बंद की गई है।
दलील: पर्याप्त मात्रा में कोयला
संजय गांधी ताप विद्युत गृह में पर्याप्त मात्रा में कोयला उपलब्ध है। प्रबंधन की माने तो लगभग 60 हजार मैट्रिक टन कोयला अभी प्लांट में रखा हुआ है और लगातार कोयला लेकर रेक आ रहे हैं। इसलिए कोयले की कमी के कारण कोई भी यूनिट बंद नहीं हुई है। दोनों ईकाइयों के मेंटेनेंस पूरा होने के बाद इन्हें पुन: प्रारंभ करने की बात प्रबंधन द्वारा कही जा रही।
हाल ही में दो महीने चला था मेंटेनेंस
उल्लेखनीय है कि 500 मेगावाट की पांच नंबर इकाई का पिछले दिनों तक 2 महीने मेंटेनेंस किया गया था। इसके बाद फिर से इस इकाई को मरम्मत के चलते बंद कर दिया गया है। जिसे लेकर कई वाल खड़े होने लगे हैं। लगभग दो महीने तक किए गए मेंटेनेंस के बाद फिर इकाई को बंद करने की आवश्यकता क्यों पड़ गई। चर्चा यह भी है कि मेंटेनेंस के दौरान काम ठीक ढंग से नहीं हुआ था जिसकी वजह से 500 मेगावाट की इकाई बार-बार ट्रिप कर रही थी और इसकी दोबारा ओवरहालिंग के लिए सिफारिश की गई है। इस बारे में जब संजय गांधी ताप विद्युत गृह के चीफ इंजीनियर से चर्चा की गई तो उन्होंने कहा कि इकाइयों में मेंटेनेंस के बाद भी कई बार दिक्कतें आ जाती है। जिसके लिए मरम्मत का कार्य किया जा रहा है।
संजय गांधी ताप विद्युत गृह की 5 नंबर और 1 नंबर यूनिट में मेंटेनेंस का कार्य किया जाना है। जिसके चलते दोनो इकाइयों को बंद किया गया है।
हेमंत संकुले, चीफ इंजीनियर संगातावि मंगठार

ट्रेंडिंग वीडियो