scriptवीडियो कॉन्फ्रेंसिंग : सीएम ने सरपंचों को बताया सरपंच का मतलब | Video conferencing: CM tells sarpanches what sarpanch means | Patrika News

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग : सीएम ने सरपंचों को बताया सरपंच का मतलब

locationउमरियाPublished: May 23, 2020 10:24:26 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

स का अर्थ समानदर्शी, र का अर्थ रत्न, प का अर्थ परिश्रमी तथा च का अर्थ है चौकीदार

Video conferencing: CM tells sarpanches what sarpanch means

Video conferencing: CM tells sarpanches what sarpanch means

उमरिया. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की हर पंचायत में श्रम सिद्धि अभियान की शुरूआत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की। इस अवसर पर उन्होंने कुछ ग्राम पंचायतों के सरपंचों तथा मजूदरों से बातचीत कर श्रम सिद्धि अभियान की जानकारी दी तथा वहां चल रहे कार्यों की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने प्रदेश के समस्त सरपंचों एवं श्रमिकों को संबोधित भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरपंच गांवों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने सरपंच शब्द का अर्थ बताते हुए कहा कि सरपंच शब्द में स का अर्थ है समानदर्शी, र का अर्थ है रत्न, प का अर्थ है परिश्रमी तथा च का अर्थ है चौकीदार। सरपंच समानदर्शी होते हैं, रत्न के समान होते हैं, परिश्रमी होते हैं तथा वे ग्राम की सुरक्षा में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। श्रम सिद्धि अभियान के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों के ऐसे मजदूर जिनके जॉब कार्ड नहीं है। उनके जॉब कार्ड बनवाकर, प्रत्येक मजदूर को काम दिलाया जाएगा। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास मनोज श्रीवास्तव उपस्थित रहे। एनआईसी उमरिया के वीडियो कॉन्फे्रंसिंग हाल में जिले के तीनो जनपद पंचायतों के ग्राम पंचायत सरपंच तथा श्रमिकों ने वीडियो कॉन्फे्रंसिंग के माध्यम से प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से चर्चा में भाग लिया।
अपने गांव को कोरोना से सुरक्षित रखें
मुख्यमंत्री ने सरपंचों से कहा कि वे अपने गांव को कोरोना से सुरक्षित रखें। यह आपकी जिम्मेवारी है। ग्राम पंचायत में सभी मास्क लगाएं, एक-दूसरे के बीच कम से कम दो गज की दूरी रखें, बार-बार हाथ धोएं, स्वच्छसता रखें तथा कहीं भी भीड़ न लगाएं। बाहर से आए मजदूरों के साथ मानवीयता का व्यवहार करें। उनका अनिवार्य रूप से स्वास्थ्य परीक्षण हो तथा 14 दिन के लिए उन्हें क्वॉरंटीन में रखा जाए।
पांच माह का नि:शुल्क राशन
मुख्यमंत्री ने सरपंचों को बताया कि शासन द्वारा प्रत्येक ग्राम में पहले तीन माह का उचित मूल्य राशन प्रदाय किया गया था। अब दो माह का नि:शुल्क राशन प्रदान किया गया है। यह राशन, राशन कार्डधारियों के अलावा उन्हें भी दिया जा रहा है, जिनके पास राशन कार्ड नहीं है। सरपंच यह सुनिश्चित करें कि पात्र व्यक्तियों तक राशन पहुंच जाए।
अच्छा कार्य करने वाली पंचायतों को पुरस्कार
मुख्यमंत्री ने सरंपचों से कहा कि वे अपने क्षेत्रों में गांव की आवश्यकता के अनुरूप अच्छा एवं गुणवत्तायुक्त कार्य करवाएं। अच्छा कार्य करने वाली ग्राम पंचायतों को 2 लाख रुपए का प्रथम, एक लाख रुपए का द्वितीय तथा 50 हजार रुपए का तृतीय पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। यह पुरस्कार सबसे ज्यादा जॉब कार्ड बनवाने, सबसे ज्यादा मजदूरों को काम पर लगवाने, सबसे ज्यादा कार्य प्रारंभ करवाने, सबसे ज्यादा स्थाई महत्व की संरचनाएं बनवाने तथा श्रेष्ठ गुणवत्ता के कार्यों के लिये दिए जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो