scriptसरकार की मंशा पर फिरा पानी, मशीनों से कराया जा रहा निर्माण कार्य | Water turned on the intention of the government, construction work is | Patrika News

सरकार की मंशा पर फिरा पानी, मशीनों से कराया जा रहा निर्माण कार्य

locationउमरियाPublished: Jun 06, 2023 04:30:33 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

करौंदी टोला का मामला

Water turned on the intention of the government, construction work is being done with machines

Water turned on the intention of the government, construction work is being done with machines

बिजौरी. मानपुर जनपद पंचायत के अंतर्गत ग्राम पंचायत करौंदी टोला में जेसीबी के माध्यम से खेत तालाब एवं अन्य निर्माण कार्य कराए जा रहे हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि गांव के लोगों को अपने ग्राम पंचायत में रोजगार ना मिलने के कारण अन्य ग्राम पंचायत एवं बाहर काम करने जाना पड़ रहा है। ग्राम पंचायत द्वारा फर्जी मस्टर रोल भरकर उसका भुगतान कराया जा रहा है। इसमें सरपंच, सचिव के साथ मानपुर जनपद पंचायत के इंजीनियर की भी मिलीभगत है। निर्माण कार्य के बाद इंजीनियर ही उसका मूल्यांकन करता है। मूल्यांकन में निर्माण कार्यों की गुणवत्ता नहीं देखी जाती है और न ही यह देखा जाता है कि निर्माण कार्य मशीन से हुआ है या मजदूरों के द्वारा। ग्रामीणों ने अधिकारियों से कार्रवाई की मांग की है।
इस तरह का कोई एक मामला नहीं है, अन्य ग्राम पंचायतों में भी अकर देखा जाए तो इसी तरह के मामले सामने आएंगे। जहां सरकारी निर्माण कार्य तो कराए जा रहे हैं, लेकिन यहां भी मजदूरों की जगह मशीनों से काम लिया जा रहा है। ऐसे में यहां के मजदूरों को रोजगार नहीं मिल पा रहा है। जिसके चलते रोजी रोटी के लिए ये मजदूर अन्य प्रदेशों के लिए पलायन करने को मजबूर होते हैं। देखा जा रहा है कि इन दिनों भारी तादाद में मजदूर यहां से अन्य प्रदेशों के लिए जा रहे हैं। आखिर यह किस वजह से हो रहा है, देखने की फुर्सत शायद संबंधित विभाग के पास नहीं है। जिसके चलते मजदूरों का पलायन हो रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो