scriptकमजोर गश्त: डेढ़ दिन बाद दिखा बाघिन का शव | Weak patrol: tigress's body seen after one and a half days | Patrika News
उमरिया

कमजोर गश्त: डेढ़ दिन बाद दिखा बाघिन का शव

बांधवगढ़ धमोखर बफर क्षेत्र की घटना: आपसी संघर्ष में बाघिन की मौत

उमरियाSep 25, 2020 / 03:52 pm

ayazuddin siddiqui

Weak patrol: tigress's body seen after one and a half days

Weak patrol: tigress’s body seen after one and a half days

उमरिया. बांधवगढ़ नेशनल पार्क के धमोखर बफर क्षेत्र अंतर्गत धौरखोह बीट में बुधवार की शाम बाघिन को मृत अवस्था में देखा गया। जिसकी सूचना आनन-फानन में वन विभाग को दी गई। सूचना मिलते ही वन अमला मौके पर पहुंचकर पूरे क्षेत्र में घेराबंदी कर मौका मुआयना करते हुए बाघिन के शव का पीएम कराते हुए उसका दाह संस्कार कराया गया।
3 वर्ष की थी बाघिन
जानकारी के अनुसार मृत बाघिन की उम्र लगभग 3 वर्ष बताई जा रही है। जिसका शव बुधवार की शाम को मिला है। बताया जा रहा है कि उसकी मौत लगभग 36 घंटे पहले होने की आशंका जताई जा रही है। पार्क प्रबंधन मृत्यु के कारणों की पतासाजी के प्रयास में जुटा हुआ है।
परीक्षण के लिए भेजे गए सैम्पल
मृत बाघिन का गुरुवार की सुबह पार्क प्रबंधन द्वारा बाघिन का पीएम कराया गया। उसकी मौत के कारणों को जानने के लिए हिस्टोपैथोलॉजिकल और टोक्सीकोलॉजिकल सेंपल लेकर परीक्षण के लिए भेजा गया है। इसके उपरांत बीसेन्ट रहीम क्षेत्र संचालक बांधवगढ़ नेशनल पार्क, उप संचालक सिद्धार्थ गुप्ता, सहायक संचालक आर एन चौधरी की उपस्थिति में बाघिन का अंतिम संस्कार किया गया।
नर बाघ का मूवमेंट, शरीर में खरोंच के निशान
धमोखर बफर क्षेत्र अंतर्गत बाघिन के मृत अवस्था में मिलने की सूचना पर मौके में पहुंचे पार्क प्रबंधन द्वारा पूरे क्षेत्र की घेराबंदी कर सूक्ष्मता से छानबीन की गई। शिकार की आंशका को देखते हुए खोजी कुत्तों की मदद ली गई। परीक्षण के दौरान नाले के आस-पास एक अन्य नर बाध के पंजो के निशान मिले हैं। साथ ही मृत बाघिन के शरीर में भी खरोंच व घाव के निशान पाए गए हैं। जिसे देखते हुए प्रथम दृष्टया टेरीटोरियल फाइट में बाघिन की मौत होना माना जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो