scriptजब कौआ के गुजरते ही सहम गई अपनी टैरीटेरी में विचरण कर रही बाघिन | When the tigress roaming her territory got scared as soon as the crow | Patrika News

जब कौआ के गुजरते ही सहम गई अपनी टैरीटेरी में विचरण कर रही बाघिन

locationउमरियाPublished: May 18, 2022 06:36:08 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

कैमरे में हुई कैद

When the tigress roaming her territory got scared as soon as the crow passed

When the tigress roaming her territory got scared as soon as the crow passed

उमरिया. कभी-कभी ऐसी घटनाएं लोगों के सामने आ जाती हैं, जिसकी कभी किसी ने कल्पना भी न की हो। ऐसा ही एक मामला बांधवगढ़ में देखने मिला जब बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के खितौली परिक्षेत्र के कुंभी कछारी इलाके में रॉ-फीमेल बाघिन अपनी टैरीटेरी में विचरण कर रही थी और पर्यटक इस दृश्य को कैमरे में कैद कर रहे थे। इसी दौरान बाघिन के ऊपर से अचानक एक कौआ गुजरा और बाघिन बुरी तरह से सहम गई। यह पर्यटकों को भी खुली आंखों से देखने में नहीं आया, लेकिन जब पर्यटकों ने उक्त वीडियो को गौर से देखा तो यह दृश्य उन्हें नजर आ गया। इसके बाद से यह वीडियो सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है।
यह घटना टाइगर रिजर्व के कोर जोन अंतर्गत खितौली परिक्षेत्र के कुंभी कछारी इलाके की है। यहां अपनी टैरीटेरी बनाकर रह रही रा-फीमेल बाघिन विचरण कर रही थी। तभी एक कौआ बाघिन के करीब से उड़ता हुआ निकला। जैसे ही कौन बाघिन के ऊपर से निकलता है तो बाघिन डर जाती है और यह सारा दृश्य वहां मौजूद पर्यटक अपने कैमरे में कैद कर लेते हैं। पर्यटकों ने उस दौरान महज बाघ दर्शन की इच्छा से वीडियो बनाया था लेकिन बाद में जब इस वीडियो को ध्यान से देखा गया तो यह दृश्य सामने आया। यह वीडियो सोशल मीडिया में शेयर किया गया जिसके बाद वीडियो काफी तेजी से वायरल भी होने लगा।
बाघों के गढ़ के लिए बांधवगढ़ की पहचान
बांधवगढ़ टाइगर रिसर्व पूरी दुनिया का एकमात्र ऐसा टाइगर रिसर्व है जहां सबसे ज्यादा घनत्व के बाघ पाए जाते हैं। वर्तमान में यहां प्रदेश के सर्वाधिक 124 बाघ मौजूद हैं। बाघों के अनुकूल जैव विविधता इनकी संख्या वृद्धि के सहायक है और बांधवगढ़ की कई बाघिन दुनिया में शोहरत अर्जित कर चुकी हैं। इन दिनों गर्मियों की छुट्टियां चल रही हैं। इसका फायदा उठाते हुए लोग बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में सफारी करने के लिए पहुंच रहे हैं। बताया जाता है कि इन दिनों पर्यटकों से पूरा पार्क एरिया भरा हुआ है। यहां दूर-दूर से सैलानी घूमने के लिए आए हैं और उन्हें बाघों के दीदार हो रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो