आकाशीय बिजली से महिला की मौत, बालक घायल

ओले गिरने से फसल को हुआ नुकसान, बदला मौसम का मिजाज

By: ayazuddin siddiqui

Published: 17 Feb 2021, 06:29 PM IST

उमरिया. जिले में सुबह से ही मौसम का मिजाज बदला हुआ है। गरज-लपक के साथ बारिश का क्रम सुबह से शुरु हो गया। इस बीच कहीं ओले गिरे तो कहीं आकाशीय बिजली। जिले मे दिन भर रूक-रूक कर रिमझिम बारिश होती रही। आकाशीय बिजली गिरनें से एक महिला घायल हो गई वहीं एक बालक की मौत हो गई। जानकारी अनुसार करकेली के घुलघुली क्षेत्र में ओलावृष्टि के साथ बारिश हुई। जिससे क्षेत्र के दर्जनों गांव जैसे जरहा, नरवार, कटंगी, सकरवार, नयागांव, परसेल, गोपालपुर, धनगी, बुड़ान रामपुर, महुरी ,कौडिय़ा 63, भनपुरा, धनवाही, सेहरा टोला, घोरमारा , गहिला टोला,चिरहुला सहित अन्य गांवों में ओलावृष्टि एवं बारिश से मटर, मसूर, की फसल खेत में बिछ गई, वहीं कुछ किसानों की फसल खलिहान में रखी हुई थी जो बारिश में पूरी तरह से भीग गई। इस बारिश से चना, राहर की फसल में लगे फूल झड़ जाएंगे। बारिश नहीं रुकी तो सभी फसलों को काफी नुकसान होगा।
आकाशीय बिजली से महिला घायल
जिले में आज सुबह से गरज के साथ रूक रूक कर वर्षा हो रही है। करकेली ब्लॉक अंतर्गत ग्राम गाडाहरी में आकाशीय बिजली गिरने से महिला रानू महार पति हरिलाल गंभीर रूप से जख्मी हो गई। घटना की सूचना मिलते ही कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने मौके पर इमरजेंसी एंबुलेंस भेजकर महिला का जिला चिकित्सालय में इलाज प्रारंभ कराया। उल्लेेखनीय है कि महिला सुबह 7 बजे खेत गई हुई थी इसी दौरान अकाशी बिजली गिरने से महिला घायल हो गई।
धनवाही में 16 वर्षीय बालक की मौत
जिला मुख्यालय से लगे ग्राम धनवाही में आकाशीय बिजली गिरने से 16 वर्षीय बालक की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार रवि यादव पिता प्रेम लाल यादव निवासी धनवाही फूलमती माता मंदिर के पास घूमने गया था। इसी दौरान आकाशीय बिजली गिरने की वजह से वह उसकी चपेट में आ गया और मौके पर मौत हो गई।
टोल फ्री नंबर पर दें फसल नुकसान की सूचना
जिले में अचानक मौसम खराब होने से हुई बारिश एवं कुछ जगहों में ओला वृष्टि से फसलो के प्रभावित होने या नुकसान होने पर उप संचालक कृषि खेलावन डेहरिया ने जिले के किसानो से कहा है कि जिन किसानों ने अपनी फसलों का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत पंजीयन कराया है वह किसान 72 घंटे के अंदर टोल फ्री नंबर पर सूचना दे सकते हैं।

Show More
ayazuddin siddiqui
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned