scriptविश्व हाथ धुलाई दिवस: छात्रों को बताया स्वच्छता का महत्व | World Hand Washing Day: Students told the importance of cleanliness | Patrika News

विश्व हाथ धुलाई दिवस: छात्रों को बताया स्वच्छता का महत्व

locationउमरियाPublished: Oct 15, 2019 10:39:38 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

स्कूलों में आयोजित कार्यक्रम

World Hand Washing Day: Students told the importance of cleanliness

विश्व हाथ धुलाई दिवस: छात्रों को बताया स्वच्छता का महत्व

उमरिया. विश्व हाथ धुलाई के अवसर पर आज 15 अक्टूबर को उमरिया जिले की सभी स्कूलो में सामूहिक हाथ धुलाई कार्यक्रम का आयोजन किया गया। शिक्षकों द्वारा स्कूलों में विद्यार्थियों के हाथ धुलाई हेतु साबुन तथा पानी की विशेष रूप से व्यवस्था की गई थी। विश्व हाथ धुलाई दिवस का इस वर्ष का विषय हाथ धुलाई रखा गया था। हाथ धुलाई कार्यक्रम की मानीटरिंग हेतु सकुल, खण्ड स्तर एवं जिला स्तर से मानीटरिंग हेतु अधिकारियो की ड्युटी लगाई गई थी। विश्व हाथ धुलाई दिवस के अवसर पर कलेक्टर स्वरोचिश सोमवंशी ने विद्यार्थियों को स्वच्छता के महत्व की जानकारी देते हुए कहा कि उत्तम स्वास्थ्य ही सबसे बडा धन हैं। स्वस्थ्य रहने के लिए स्वच्छता सर्वोपरि है। इसलिए बचपन से ही विद्यार्थियों को विभिन्न तरीको से स्वच्छता का संदेश दिया जाता है। खाने के पहले एवं खाने के बाद तथा शौच के बाद हर व्यक्ति को साबुन से हाथ अवश्य धोना चाहिए। आपने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर हम सब व्यक्तिगत स्वच्छता, घर की स्वच्छता, परिवेश की स्वच्छता, अपने शाला की स्वच्छता तथा गंाव एवं शहर की स्वच्छता को बनाये रखने हेतु श्रमदान करें। साथ ही लोगों को गंदगी नही करने के लिए जागरूक करे। ऐसा करके हम सब राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्वच्छ राष्ट्र के सपनों को साकार करने में अपना सहयोग दे सकेगे। यह उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। कलेक्टर ने विद्यार्थियों को सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नही करने तथा अपने घरो में एकत्र कचरे को जैविक एवं अजैविक कचरे के रूप में विभक्त कर संग्रहित करने की समझाइश दी।
यहां भी हुआ कार्यक्रम
शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय ओदरी में विश्व हाथ धुलाई का कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रधानाध्यापक प्रकाश नारायण द्विवेदी द्वारा विद्यालयीन छात्र छात्राओं के साथ बच्चों के अभिभावको को भी आमंत्रित कर भोजन के पूर्व हाथों की सफाई पर विशेष ध्यान देने की बात कही। उन्होंने छोटे बच्चों को विशेष कर विकलांग बच्चों के प्रति साफ सफाई को लेकर बच्चों की माताओं को इस समझाइश दी कि यदि आपका बच्चा साफ सुथरा रहेगा तो विभिन्न प्रकार की बीमारियों से उसे निजात मिलेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो