डंपर ने किशोर को कुचला, गंभीर रूप से घायल

डंपर ने किशोर को कुचला, गंभीर रूप से घायल

Shubham Singh | Updated: 27 Jan 2019, 06:09:06 PM (IST) Umaria, Umaria, Madhya Pradesh, India

ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन कर माफियाओं पर नकेल कसने प्रशासन से की मांग

उमरिया। उमरिया में सड़क हादसों का सिलसिला चल निकला है। गुरुवार को हुए हादसे का जिम्मेदार अवैध रेत परिवहन और खनन को माना जा रहा है। गुरुवार को डंपर के नीचे किशोर आ गया, गंभीर रूप से घायल हो गया है।
खनिज के अवैध उत्खनन में अब तक कई जाने चली गयी,बावजूद इसके खनिज उत्खनन में अंकुश तो दूर अपेक्षित कार्यवाही भी नहीं दिख रही। जिले में अवैध खनिज उत्खनन और परिवहन के दौरान अभी तक दर्जनों लोगों की मौत हो चुकी है, इसी क्रम में फिर से अमरपुर चौकी अंतर्गत ग्राम सलैया में रेत से भरे अनियंत्रित ट्रक क्र एमपी 21 जी 0198 के चके के नीचे आने से मासूम सागर पिता सुदामा बर्मन उम्र 15 वर्ष निवासी बर्मन मोहल्ला गंभीर रूप से घायल हो गया है। हादसे के बाद से ही ग्रामीणों में खासा रोष है। उन्होंने इस घटना को लेकर प्रदर्शन किया।
रेत के उत्खनन और परिवहन का यह अवैध कारोबार सूरज ढलते ही शुरू हो जाता है और सुबह करीब 10 बजे तक लगातार यह कारोबार अनवरत चलता है। रोज की तरह गुरुवार की सुबह भी अवैध कारोबार में शामिल खनिज माफिया रेत से भरे ओवरलोड ट्रकों को जिले एवं सीमावर्ती जिलो में परिवहन करा रहे थे, तभी साइकल से घूम रहा सागर ट्रक की चपेट में आ गया और कुछ देर चके में फंसे होने के बाद दम तोड़ दिया। इस पूरी घटना को जिसने भी देखा। वह जिम्मेदारों की मिली भगत से बेशकीमती अवैध खनिज सम्पदा के दोहन पर सवाल उठाया वही माफियाओं के आगे प्रशासन के नतमस्तक होने का ये सबूत है।

माफिया नदी को छलनी करने में जुटे हैं
मामले की जानकारी पर दोपहर तकरीबन 1.30 बजे एसडीओपी आरके शुक्ल एवं एसडीएम अनुराग सिंह मौके पर पहुंचे है,जिले के बाहरी खनिज माफिया द्वारा भारी तादात में नदी के बगल से भंडारण की गई रेत को जब्त किया गया है,साथ ही उस ट्रक को भी जब्त कर कार्यवाही की गई है जिस ट्रक के हादसे में मासूम जबलपुर अस्पताल में जिं़दगी से जंग लड़ रहा है। सूत्र घटना के दौरान आधे सैकड़े से अधिक रेत के अवैध परिवहन में शामिल ट्रक गांव के करीब सलैया घाट के आसपास थे, परन्तु घटना की भनक लगते ही सभी ट्रक चालकों ने मौके से ट्रक को लेकर वहां से भाग निकले। जिस वजह से रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन में शामिल कोई भी ट्रक कार्यवाही की गिनती में नही आ पाए। विदित हो कि सलैया पंचायत को वैध खदान स्वीकृत है, परन्तु रेत माफिया बेखौफ नदी को छलनी करने में जुटे हैं। इस अवैध खदान में माफियाओं ने बाकायदा रैंप बनाया है और देर रात बड़ी-बड़ी मशीनों की मदद से रेत उत्खनन किया जाता है। कलेक्टर अमर पाल सिंह ने बताया कि मौके पर एसडीएम मानपुर को भेजा गया है, कार्यवाही की जा रही है। जिले में खनिज के अवैध उत्खनन पर कार्यवाही करने को कहा गया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned