scriptYouth launched cleanliness campaign at Sagra Talab Ghat | सगरा तालाब घाट पर युवाओं ने चलाया स्वच्छता अभियान | Patrika News

सगरा तालाब घाट पर युवाओं ने चलाया स्वच्छता अभियान

प्लास्टिक का उपयोग न करने सामूहिक प्रयास की जरुरत

उमरिया

Published: November 19, 2021 06:02:55 pm

उमरिया. युवाओं ने सगरा तालाब घाट में स्वच्छता अभियान चलाकर स्वच्छता का संदेश दिया। युवा हिमांशु तिवारी ने बताया कि टीम के सदस्यों द्वारा तालाब, नदियां, घाट कुंआ हैंडपंप के आसपास अभियान के तहत साफ-सफाई की गई। सगरा तलाब से पॉलीथिन, प्लास्टिक, कचरा आदि निकालने का कार्य किया गया।
तालाब को सुंदर बनाने कर रहे काम
तालाब को स्वच्छ सुंदर बनाने का कार्य किया जा रहा है। स्वच्छता अभियान में नगर के विभिन्न नागरिक भी अपना सहयोग दे रहे हैं। अभियान के दौरान हिमांशु तिवारी, पारस सिंह, सनी पटेल, ऋषभ त्रिपाठी, महेंद्र तिवारी, राहुल चंद्रवंशी, पूजा परस्ते एवं सभी युवा युवतियों का योगदान रहा। हिमांशु तिवारी ने कहा कि स्वछता का सीधा संबंध हमारे शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। यह कहना गलत नहीं होगा की एक स्वच्छ शरीर में ही एक स्वस्थ मन का निवास होता है। हमे ये तो पता है की स्वछता का हमारे जीवन में महत्वपूर्ण स्थान है परन्तु हमने इसका अर्थ सिर्फ स्वयं के शरीर की सफाई से लगा लिया है, ये गलत है स्वछता को सिर्फ शरीर की सफाई तक सिमित करके हमने उसके अर्थ को संक्रीण बना दिया है।
स्वछता, भक्ति के बाद दूसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज है, गांधीजी के अनुसार,"जब तक आप झाड़ू और बाल्टी अपने हाथों में नहीं लेते तब तक आप अपने गांव एवं कस्बे को स्वस्थ नहीं कर सकते।" युवाओं ने आमजन से की अपील करते हुए कहा कि प्रदूषण रोकने के लिए प्लास्टिक से बने उत्पादों का कम से कम इस्तेमाल करें ताकि हमे प्लास्टिक से मुक्ति मिल सके। उन्होंने कहा कि लोगों में जागरूकता फैलानी होगी ताकि लोग भी प्लास्टिक का इस्तेमाल कम से कम करे।

Youth launched cleanliness campaign at Sagra Talab Ghat
Youth launched cleanliness campaign at Sagra Talab Ghat

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.