संविधान के द्वारा मिले पद का होता है सम्मान - हृदय नारायण दीक्षित

आज हमारा अभिनंदन नहीं हो रहा है, बल्कि भारत के संविधान में बनाई गई व्यवस्था विधानसभा अध्यक्ष के पद का सम्मान हो रहा है।

उन्नाव. आज हमारा अभिनंदन नहीं हो रहा है, बल्कि भारत के संविधान में बनाई गई व्यवस्था विधानसभा अध्यक्ष के पद का सम्मान हो रहा है। उसी व्यवस्था के अंतर्गत सांसद, विधायक का सम्मान होता है। हम संविधान के प्रति पूरी तरह समर्पित हैं। भारतीय संविधान में निहित की गई व्यवस्थाओं के रूप में आए जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक का सम्मान होता है। स्थानीय पुलिस लाइन मैदान में आयोजित गणतंत्र दिवस के भव्य आयोजन को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने उक्त विचार व्यक्त किया उन्होंने कहा कि एक समय था जब हम पुलिस से डरते भी थे और लड़ते भी थे। आज दूसरा समय आ गया। हमने अपने पराक्रमी और अपनी जान पर खेलकर हम लोगों के लिए, देश की जनता के लिए काम किया उन्हें पुरस्कृत करने का अवसर मिला।

 

दीक्षित ने कहा कि हमारा मन ठीक तब हुआ जब पुलिस अधीक्षक ने भारत के संविधान की उद्देशिका की शपथ दिलायी। गणतंत्र दिवस के पावन अवसर पर पुलिस लाइन मैदान को भव्य रुपया गया था। परेड मंच के सामने बनी रंगोली लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र थी। इस मौके पर नन्हे-मुन्ने स्कूली बच्चों द्वारा रंग बिरंगी कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।


जनपद के विधायक गण रहे मौजूद


अपने राजनीतिक पृष्ठभूमि की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि यह सब राजनीतिक मंच पर होता तो उन्हें माला भी अच्छे लगते हैं और जयघोष की अच्छा लगता है। जिससे उनके दिमाग खराब हो जाते हैं। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि देश को संवैधानिक संस्था चलाती है। संविधान द्वारा निर्मित पदों का सम्मान किया जाता है। वह संविधान जिसे हमने स्वयं बनाया है। उसके प्रति खुद को समर्पित कर दिया है। सामाजिक न्याय, राजनीतिक न्याय, आर्थिक न्याय, दिलाने का प्रस्ताव संविधान सभा में पंडित जवाहरलाल नेहरू रखा था। इसके पूर्व विधानसभा अध्यक्ष ने झंडारोहण किया और परेड की सलामी ली। इस मौके पर क्षेत्रीय सांसद साक्षी महाराज, विधायक कुलदीप सिंह सेंगर, विधायक बंबा लाल दिवाकर, विधायक पंकज गुप्ता, विधायक बृजेश रावत, एमएलसी सुनील सिंह साजन, दुर्गेश सिंह चंदेल, सरोज सिंह, अनुराग अवस्थी सहित अन्य जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे। इस मौके पर शहर क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं द्वारा देशभक्ति के गीतों पर रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। बच्चों द्वारा प्रस्तुत किए गए आकर्षण कार्यक्रम देखकर लोगों ने तालियां बजाई।

आकांक्षा सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned