script

सरकार की तरफ से पेंशनर्स के लिए बड़ी राहत की घोषणा, बैंकों को दिए गए निर्देश

locationउन्नावPublished: Jan 19, 2022 04:26:02 pm

Submitted by:

Narendra Awasthi

केंद्र सरकार ने सभी प्रकार के पेंशन धारियों को महंगाई राहत देने की घोषणा की है। जिसके अंतर्गत उनकी पेंशन अब 3 हजार रुपए से लेकर ₹9 हजार तक बढ़ जाएगी। यह पेंशन केंद्र सरकार के साथ स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, न्यायधीश, सांसद सहित अन्य पेंशन धारियों को लाभ मिलेगा।

सरकार की तरफ से पेंशनर्स के लिए बड़ी राहत की घोषणा, बैंकों को दिए गए निर्देश

सरकार की तरफ से पेंशनर्स के लिए बड़ी राहत की घोषणा, बैंकों को दिए गए निर्देश

केंद्र सरकार ने सभी पेंशनरों के लिए महंगाई राहत देने की घोषणा की है। जिसके अंतर्गत केंद्र सरकार के पेंशनर के साथ फ्रीडम फाइटर, सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस, सांसद के साथ सभी पेंशनरों को मदद मिलेगी। सरकार ने बैंकों को इस बात का निर्देश दिया है कि उनके पास पेंसिल ड्राइंग बैंक का आदेश अगर नहीं भी मिलता है तो भी वह उनके पोर्टल से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। केंद्र सरकार द्वारा की गई वृद्धि में विभागों की तरफ से की गई वृद्धि को भी शामिल किया गया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए सेंट्रल पेंशन अकाउंटिंग ऑफिस के सीनियर अकाउंटेंट सतीश कुमार गर्ग ने बताया कि सभी पेंशनरों को इसका लाभ मिलेगा। जिसके लिए बैंक को महंगाई राहत के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि का हिसाब करने के भी निर्देश दिए हैं। जिससे कि उन्हें राहत धनराशि मिलने में किसी प्रकार की देरी ना हो। अपने देश में उन्होंने कहा कि संबंधित बैंकों को विभागीय आदेश का इंतजार करने की जरूरत नहीं है।

 

पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग, स्वतंत्रता सेनानी और पुनर्वास गृह मंत्रालय, न्याय विभाग, नागरिक उड्डयन और पर्यटन मंत्रालय, सार्वजनिक उद्यम विभाग की तरफ से यह आदेश जारी किया गया है। केंद्र सरकार द्वारा जारी आदेश के अनुसार फ्रीडम फाइटर्स की महंगाई राहत इसके पूर्व इजाफा किया जा चुका है। 1 जुलाई 2021 से संशोधित दर के हिसाब से उन्हें महंगाई राहत मिलेगी। स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की पेंशन में न्यूनतम 3 हजार रुपए और अधिकतम ₹9000 की वृद्धि की गई है। केंद्र सरकार के अनुसार स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को एक जुलाई 2021 से 29% महंगाई राहत देने की घोषणा की है।
यह भी पढ़ें

UP TET 2021 2021 – जाने क्या है नियम, क्या ले जाने की मिलेगी अनुमति

केंद्र सरकार की घोषणा से स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को क्या लाभ मिलेगा

अंडमान में राजनीतिक कैदी और उनकी पत्नी की पेंशन 30 हजार से बढ़ाकर ₹38700 कर दी गई है। इसके साथ ही ऐसे स्वतंत्रता संग्राम सेनानी जो भारत के बाहर के विक्टिम थे उनको ₹28000 से बढ़ाकर ₹36120 महीने कर दी गई है। इसके साथ ही आईएनए सहित अन्य फ्रीडम फाइटर को 26 हजार रुपए से बढ़ाकर ₹33540 महीना पेंशन की गई है। जबकि स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के आश्रित अभिभावक व पात्र बेटी को 15 हजार रुपए से बढ़ाकर ₹19350 महीना पेंशन कर दी गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो