scriptटिड्डी के संभावित आक्रमण से प्रशासन, किसान के साथ वैज्ञानिक भी चिंतित | Administration, farmers, scientists also worried about grasshopper's attack | Patrika News

टिड्डी के संभावित आक्रमण से प्रशासन, किसान के साथ वैज्ञानिक भी चिंतित

locationउन्नावPublished: Jun 28, 2020 10:01:44 pm

Submitted by:

Narendra Awasthi

– टिड्डी के आतंक से प्रशासनिक महकमे के साथ किसान भी परेशान

टिड्डी के संभावित आक्रमण से प्रशासन, किसान के साथ वैज्ञानिक भी चिंतित

Patrika

उन्नाव. टिड्डी दल ने किसानों के साथ प्रशासन की भी नींद गायब कर दी है। टिड्डी दल के अटैक की आशंका ने कृषि वैज्ञानिक भी चिंतित है। आस-पास के जनपदों सहित अपने जनपद में भी टिड्डी दल के आक्रमण का खतरा मंडरा रहा है। टिड्डी दल में करोड़ों की संख्या में लगभग दो ढाई इंच लंबे कीट होते हैं। जो फसलों को कुछ ही घंटों में चट कर जाते हैं। यह सभी प्रकार के हरे पत्तों पर आक्रमण करते हैं। ये टिड्डी दल किसी क्षेत्र में शाम 6 से 8 बजे के आसपास पहुँचकर जमीन पर बैठ जाते हैं। वहीं पर रात भर फसलों को नुकसान पहुँचाते हैं और फिर सुबह 7 से 8 बजे के करीब उड़ान भरते हैं।

 

कृषि वैज्ञानिकों ने बचाव के उपाय बताएं

टिड्डी दल रात के समय केवल फसलों पर बैठते हैं। इन पर उसी वक्त हमला करने की जरूरत होती है। टिड्डी दल जिस जगह पहुंचेगा, वहां मादा जमीन में अंडे छोड़ देती है और वे फिर दोबारा लौटते हैं। जब तक टिड्डी लौटते हैं, तब तक दूसरे जो अंडे के रूप में होते हैं, वे बड़े हो चुके होते हैं। टिड्डी पर निगरानी रखने के लिए किसान शाम को फसलों पर जरूर नजर रखें। यदि प्रकोप हो तो तुरंत कृषि विज्ञान केंद्र, कृषि विभाग या जिला प्रशासन को तुरंत सूचित करने का कष्ट करें।

 

छुटकारा पाने के लिए रात के समय कीटनाशक का प्रयोग करें

जिस और हवा होती है उसी और टिड्डी उड़ान भर देते हैं। एक उड़ान में लगभग 100 से 150 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकते हैं। संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन के मुताबिक एक औसत टिड्डी दल 2500 लोगों का पेट भरने लायक अनाज चट कर सकते हैं।

 

यदि अटैक हो तो ऐसे भगाएं टिड्डियों को

यह जानना जरूरी है कि अटैक करने वाला टिड्डी दल पीले रंग का होता है। टिड्डी दल को भगाने के लिए ढोल, नगाड़ों, टीन के डिब्बे, पटाखे, थालियां, लाउडस्पीकर से आवाजें बजाएं। किसान टोलियां बनाकर इस समस्या से निपट सकते हैं। फायर बिग्रेड की भी मदद ले सकते हैं। टिड्डी दल फसलों एवं समस्त वनस्पति को खाकर चट कर देता है। इनको उस क्षेत्र से हटाने या भगाने के लिए ध्वनि विस्तारक यंत्रों के माध्यम से भी भगाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि ध्वनि विस्तारक यंत्रों के माध्यम से आवाज कर उनको अपने खेत पर बैठने न दें। अपने खेतों में आग जलाकर, पटाखे फोड़ कर, थाली बजाकर, ढोल नगाड़े बजाकर आवाज करें, ट्रेक्टर के साइलेसंर को निकाल कर भी तेज ध्वनि कर सकते हैं। इसके अलावा खेतों में कल्टीवेटर या रोटावेटर चलाकर के टिड्डी को तथा उनके अंडों को नष्ट किया जा सकता है। प्रकाश प्रपंच लगाकर के एकत्रित करें।

 

निम्न केमिकल से मिलेगा छुटकारा

क्लोरपाइरीफास 20 % ईसी की 1200 मिलीलीटर

या

क्लोरपाइरीफास 50 % ईसी की 1000 मिलीलीटर

या

डेल्टामेथरिन 2.8 % ईसी की 450 मिलीलीटर
या

डेल्टामेथरिन 1.25 % ULV की 200 मिलीलीटर

या

लैम्ब्डा-साईहेलोथ्रिन 5 % ईसी 400 मिलीलीटर

या

फिप्रोनिल 5 % एस. सी. की 2500 मिलीलीटर

या

मेलाथियान 50 % ई. सी. की 1850 मिलीलीटर
या

Bendiocarb 80 % डब्ल्यू.पी. की 125 ग्राम

इनमें से किसी एक कीटनाशक को 500 से 600 लीटर पानी में घोल बनाकर प्रति हेक्टेयर की दर से छिड़काव करें।

या

मेलाथियान 5% डीपी की 25 किलो मात्रा प्रति हेक्टेयर की दर से सुबह के समय भुरकाव करें। यदि आपके क्षेत्र में टिड्डी दल दिखाई देता है तो उपरोक्त उपाय को अपनाते हुए तत्काल जिला प्रशासन, कृषि विभाग के अधिकारियों या विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों से संपर्क करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो